National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

इंग्लैंड की पिचों को लेकर ज्यादा खुश ना हों तेज गेंदबाज : ब्रेट ली

नई दिल्ली l इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप (World Cup 2019) को लेकर जब भी चर्चा होती है तो दो तरह की बातें सामने आती हैं. पहली यह कि वहां की पिचों पर काफी स्विंग होगी. दूसरी यह कि ये पिचें बल्लेबाजी के लिए मददगार भी होंगी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (Brett Lee) का मानना है कि इंग्लैंड में कामयाबी के लिए और भी चीजें जरूरी हैं. यह मान लेना जल्दबाजी होगी कि तेज गेंदबाज ही टीम को कामयाब बना देंगे. ब्रेट ली दो बार विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा रह चुके हैं. विश्व कप 30 मई से शुरू हो रहा है.

पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने साथ ही कहा कि किसी को यह नहीं सोचना चाहिए की इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में सिर्फ तेज गेंदबाज ही कमाल दिखाएंगे. उन्होंने कहा, ‘हमें इस बात को ध्यान में रखना होगा कि टूर्नामेंट किस समय पर हो रहा है. वह जून और जुलाई का समय होगा और उस समय विकेट तेज गेंदबाजों के लिए ज्यादा मददगार नहीं होंगे.’

बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज के मुताबिक, ‘इसलिए कई लोगों का लगता है कि यह गेंदबाजों की विकेट होगी. लेकिन यह जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो. मुझे लगता है कि तेज गेंदबाज नई गेंद से अच्छा करेंगे. वहीं, एक बार जब गेंद की चमक खत्म हो जाएगी तब तेज गेंदबाजों को काफी मुश्किल होगी. ऐसे में विश्व कप में वही गेंदबाज कामयाब होंगे, जो जल्दी से जल्दी वहां की परिस्थितियों में ढलेंगे और उसके मुताबिक अपनी गेंदबाजी में बदलाव भी करेंगे.’

ब्रेट ली ने मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) की संभावनाओं और उसके तेज गेंदबाज झाए रिचर्डसन की चोट पर भी बात की. उन्होंने कहा कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से एरॉन फिंच की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूती मिली है. उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलियाई जितनी दूर जाना चाहें, जा सकते हैं. वह अच्छी टीम है. झाए रिचर्डसन को चोट लगी है और वे विश्व कप से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह केन रिचर्डसन टीम में आए हैं.’ झाए रिचर्डसन को संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में कंधे में चोट लग गई थी.

ऑस्ट्रेलिया बीते कुछ वर्ष में वनडे क्रिकेट में काफी पिछड़ रही है. उसकी स्थिति स्मिथ और वार्नर पर लगे प्रतिबंध के कारण और बुरी हो गई थी. हालांकि, 2019 में ऑस्ट्रेलिया की किस्मत बदली हुई नजर आ रही है. उसने मार्च में भारत को उसके घर में 3-2 से मात देने के साथ की. इसके बाद पाकिस्तान को यूएई में 5-0 से पटकनी दी.

Print Friendly, PDF & Email
Translate »