National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

एयरस्ट्राइक हीरो ‘अभिनंदन‘ की उड़ान देखने को उमड़ी भीड़

-हिंडन एयरबेस पर मनाया गया वायुसेना का 87वां स्थापना दिवस
-एयरशो में 54 लड़ाकू विमानों ने दिखाए शौर्य करतब

रमेश ठाकुर, हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद
देश के लड़ाकू विमानों ने वायुसेना के 87वें दिवस के मौके पर एयर शो के जरिए धरती से आकाश तक शौर्य का अद्भुत नजारा पेश किया। कार्यक्रम में आर्कषण का केंद्र बालाकोट एयर स्ट्राइक के नायक विंग कमांडर अभिनंदन थे। उनको देखने के लिए गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस में भारी भीड़ जमा हुई। सुबह दस बजकर तेरह मिनट पर जैसे मिग-21 से अभिनंदन ने आकाश में उड़ान भरी पूरा एयरबेस परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। लोग अभिनंदन के नाम से जयकारे भी लगा रहे थे। बता दें ये वही विंग कमांडर अभिनंदन हैं जिन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान मिराज-2000 से आतंकी अड्डों पर बम बरसाकर सैकड़ों पाकिस्तानी आतंकियों को भून दिया था। हालांकि उस लड़ाई में खुद भी बड़ी मुसिबत में फंस गए थे। उनका प्लेन क्रेस हो गया था जिससे उनको पाकिस्तानी सेना ने कैद कर लिया था जिस दो दिनों को बाद छोड़ना पड़ा था।

हिंडन एयरबेस में मनाए गए 87वें स्थापना दिवस में 54 अतिआधुनिक मारक क्षमता वाले लड़ाकू विमानों ने भाग लिया। जिसमें मुख्य रूप से चिनूक, अपाचे, सुखोई, तेजस आदि एयरक्राफ्ट विमानों ने अपने शैन्य प्रदर्शन किया। दिल्ली से सटे हिंडन एयरबेस से जब ये विमान उड़ान भर रहे थे तो आसपास के लोग अपने घरों की छतों पर खड़े होकर इनका करतब देख रहे थे। आसपास का पूरा आसमान कुछ देर के लिए विमानों से भरा दिखाई दिया। आसमान में तरह-तरह के उड़ते विमान देखकर लोग खुश हो रहे थे।

The newly inducted Rafale fighter aircraft, in Merignac, France on October 08, 2019.

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण
हिंडन एयरबेस पर आयोजित एयर शो का शुभारंभ पैरा जंपिंग परेड से किया गया। उसके बाद आकाश गंगा की टीम के पैराट्रूपर्स हवा में 8 हजार फीट की ऊंचाई से कलाबाजी के करतब दिखाए। 87वें एयर शो में पहली बार दुनिया के सबसे खतरनाक युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे ने अपना जौहर दिखाया। लेकिन स्वदेशी युद्धक विमान तेजस ने महफिल लूटने का काम किया। उसने करीब 2 मिनट तक हवा में उल्टा-पुल्टा होकर करतब दिखाया। कार्यक्रम को देखने आए दर्शक अपने मोबाइल से विमानों के अद्भुत नजारे को कैद करते दिखाई दिए। आसमान में विमानों के घेरे में सबसे उपर सूर्य किरण के 8 विमानों ने अपनी कौशल, क्षमता और एकाग्रता का सटीक नमूना पेश कर जबरदस्त वाहवाही लूटी। तेजस ने करीब 15 मिनट तक आसमान पर अपनी हवाई ताकत और सटीक लैंडिंग का अहसास कराया।

The Union Minister for Defence, Shri Rajnath Singh addressing the gathering at the Rafale Handover Ceremony, in Merignac, France on October 08, 2019.
The French Minister of Armed Forces, Ms. Florence Parly and the Chief Executive Officer of Dassault Aviation, Mr. Eric Trappier are also seen.

सचिन तेडुलकर भी रहे मौजूद
वायुसेना के स्थापना दिवस के मौके पर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर भी मौजूद थे। सचिन को कार्यक्रम का विशेष आमंत्रण दिया गया था। दरअसल सचिन को बीते 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था। सचिन के अलावा कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया तथा थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »