ब्रेकिंग न्यूज़

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकटों से हराया

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण के 21वें मुकाबले में रविवार रात कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया। विजयी रन वाइड गेंद से आया। कोलकाता की इस संस्करण में 5 मैचों में यह चौथी जीत है। उसके 8 अंक हो गए हैं। वह अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई। चेन्नई सुपरकिंग्स के भी 5 मैच में 8 अंक हैं, लेकिन नेट रनरेट कम होने के कारण वह दूसरे नंबर पर है। राजस्थान की 5 मैचों में यह चौथी हार है। वह 2 अंक के साथ 7वें नंबर पर है। इस मैच से कोलकाता के हैरी गर्नी ने आईपीएल में अपना डेब्यू किया। उन्होंने 25 रन देकर 2 विकेट लिए। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए।
इस मैच में कोलकाता ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 139 रन बनाए। राजस्थान की ओर से स्टीव स्मिथ ने 59 गेंद पर नाबाद 73 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया। बेन स्टोक्स भी 14 गेंद पर 7 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। कोलकाता के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया।

कोलकाता ने 37 गेंद पहले मैच जीता
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने 13.5 ओवर में 2 विकेट पर 140 रन बना मैच जीत लिया। रॉबिन उथप्पा 16 गेंद पर 26 और शुभमन गिल 10 गेंद पर 6 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल ही विकेट ले पाए। उन्होंने 4 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट लिए।

कोलकाता ने राजस्थान को दूसरी बार 37 गेंद पहले हराया
कोलकाता ने 37 या उससे कम गेंद शेष रहते तीसरी बार जीत हासिल की। उसने राजस्थान के खिलाफ दूसरी बार 37 गेंद रहते जीत हासिल की है। इससे पहले उसने 17 अप्रैल 2011 को राजस्थान को 37 गेंद रहते 8 विकेट से हराया था। उसके बाद उसने 10 अप्रैल 2016 को दिल्ली कैपिटल्स को 35 गेंद शेष रहते 9 विकेट से हराया था।

4 साल से नाइटराइटडर्स को हरा नहीं पाए हैं रॉयल्स
कोलकाता की राजस्थान के खिलाफ यह पिछले 4 साल में लगातार चौथी जीत है। राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आखिरी जीत 16 मई 2015 को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम पर हासिल की थी। उसके बाद से दोनों के बीच 4 मैच हुए। चारों में कोलकाता जीत हासिल करने में सफल रही।

कोलकाता ने पॉवर प्ले का दूसरा हाइएस्ट स्कोर बनाया
इस मैच में कोलकाता ने पॉवर प्ले यानी शुरुआती 6 ओवर में बिना विकेट खोए 65 रन बनाए। इस आईपीएल में दूसरी बार पॉवर प्ले में बिना विकेट खोए 65 या उससे ज्यादा रन बने हैं। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पॉवर प्ले में बिना विकेट खोए 69 रन बनाए थे।

लिन-नरेन ने पहले विकेट के लिए 91 रन जोड़े
कोलकाता के लिए क्रिस लिन और सुनील नरेन ने पहले विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। नरेन ने 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 25 गेंद पर 47 रन बनाए। वे श्रेयस गोपाल की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। लिन 32 गेंद पर 50 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। गोपाल की गेंद पर सुधेशन मिथुन ने उनका कैच पकड़ा।

स्मिथ का आईपीएल में छठा अर्धशतक
इससे पहले राजस्थान की पारी में स्मिथ ने 44 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उनका इस आईपीएल में यह पहला और ओवरऑल छठा अर्धशतक है। उनसे पहले कप्तान अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रहाणे को प्रसिद्ध कृष्णा ने एलबीडब्ल्यू किया। उनके बाद जोस बटलर 34 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हुए। बटलर को हैरी गर्नी की गेंद पर शुभमन गिल ने बाउंड्री के पास कैच किया। आईपीएल में हैरी का यह पहला विकेट था। बटलर की जगह आए राहुल त्रिपाठी 8 गेंद पर 6 रन ही बना पाए। उन्हें हैरी की गेंद पर पीयूष चावला ने लपका।

राजस्थान ने 2 और कोलकाता ने 1 बदलाव किया
राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में दो बदलाव किए थे। उसने स्टुअर्ट बिन्नी और वरुण एरॉन की जगह प्रशांत चोपड़ा और सुधेशन मिथुन को शामिल किया। वहीं, कोलकाता ने एक बदलाव किया। उसने लॉकी फर्ग्युसन की जगह हैरी गर्नी को अंतिम-11 में जगह दी।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »