ब्रेकिंग न्यूज़

ICC Cricket World Cup 2019 : भारत की ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत

लंदन। भारत ने विश्व कप क्रिकेट के बड़े मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत द्वारा निर्धारित 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 316 रन ही बना सकीं। ये भारत की लगातार दूसरी जीत है। मैच में शानदार शतक लगाने वाले शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।
353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए वॉर्नर और फिंच ने धीमी शुरुआत की। दोनों ने बिना कोई जोखिम लिए बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। इसी स्कोर पर फिंच दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए और भारत को पहली सफलता मिली। फिंच ने 35 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए।
इसके बाद डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को आगे बढ़ाया। वार्नर ने 84 गेंदों में 56 रनों (5 चौके) की पारी खेली। चहल ने वार्नर का विकेट लेकर इस जोड़ी को तोड़ा। उस्मान ख्वाजा ने भी 42 रन (39 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) बनाए। लेकिन स्मिथ ने 69 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को मैच में बनाए रखा। पर भुवनेश्ववर कुमार ने स्मिथ को एलबीडब्यू आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। स्मिथ ने 70 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए।
इसके बाद भुवी ने स्टोइनिस को इसी ओवर में बगैर खाता खोले पैवेलियन भेजा। अगले ओवर में चहल ने मैक्सवेल का बड़ा विकेट झटका। मैक्सवेल ने 14 गेंदों में 28 रन (5 चौके) बनाए। यहां से भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। लेकिन एक छोर से एलेक्स कैरी तेजी से बल्लेबाजी करते हुए रन जुटा रहे थे। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे छोर के बल्लेबाजों के विकेट हासिल कर मैच जीत लिया। कैरी 35 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट लिए, जबकि चहल को 2 विकेट मिले।
इससे पहले शिखर धवन के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली की जबर्दस्त पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 353 रनों का लक्ष्य रखा है। धवन ने जहां 117 रन बनाए, वहीं रोहित शर्मा ने 57, कप्तान विराट कोहली ने 82 रनों की पारी खेली। भारत ने 50 ओवरों में 5 विकेट पर 352 रन बनाए।
भारत के लिए सभी बल्लेबाजों ने आक्रामक पारियां खेलीं। धवन के शतक के अलावा रोहित और विराट की अर्द्धशतकीय पारियों के अलावा हार्दिक पांड्या ने 27 गेंदों में 48 और महेंद्र सिंह धोनी ने 14 गेंदों में 27 रनों की तेज पारियां खेलीं।
धवन 109 गेंदोंं में 16 चौकों की मदद से 117 रन बनाकर आउट हुए, वहीं रोहित शर्मा 57 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। वहीं कप्तान विराट ने वनडे क्रिकेट का अपना 50वां अर्द्धशतक पूरा किया।
धवन ने शुरु से ही आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने 109 गेंदों में 117 रनों की पारी में 16 चौके लगाए और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रामण उनके सामने बेबस नजर आया। ये ओवल में उनकी तीसरा शतक है।
रोहित और शिखर ने पहले विकेट के लिए 127 रनों की पार्टनरशिप की। इसमें दोनों ही बल्लेबाजों ने शानदार अर्द्धशतक जमाए। हालांकि रोहित अर्द्धशतक पूरा करने के बाद बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 57 रन बनाकर आउट हो गए।
लंदन के ऐतिहासिक ओवल मैदान पर भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित और शिखर की सलामी जोड़ी ने इस फैसले को सही साबित करते हुए शानदार बल्लेबाजी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा ने इस मैच में न केवल अर्द्धशतक जमाया, बल्कि वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। रोहित को नाथन कुल्टर नाइल ने विकेट के पीछे कैरी के हाथों कैच कराया। उन्होंने 70 गेंदों में 57 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए। इससे पहले शिखर ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। शिखर ने 53 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया।
रोहित के आउट होने के बाद धवन और कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। शतक पूरा करने के बाद धवन काफी जोखिम लेकर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसी दौरान वे मिचेल स्टार्क की गेंद पर स्थानापन्न लियोन ने कैच किया। इसके बाद कप्तान विराट ने भी अपना 50वां वनडे अर्द्धशतक पूरा किया। विराट को हार्दिक पांड्या का अच्छा साथ मिला और दोनों ने 81 रनों की साझेदारी की। हार्दिक ने आईपीएल का अपना धमाकेदार अंदाज यहां भी जारी रखा। उन्होंने 27 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 48 रनों की पारी खेली। इसके बाद धोनी मैदान में आए, तो उन्होंने भी तेज बल्लेबाजी की। धोनी सिर्फ 14 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आउट हुए। अंत में केएल राहुल भी 3 गेंदों में 11 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टोइनिस ने 2 और पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और नाथन कुल्टर नाइल को 1-1 विकेट मिला।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्‌या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।
ऑस्ट्रेलिया- आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, एडम जांपा, पैट कमिंस, नाथन कूल्टर नाइल, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, शॉन मार्श, जेसन बहरनडॉर्फ, केन रिचर्डसन।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »