ब्रेकिंग न्यूज़

Airtel पर UIDAI की कार्रवाई, आधार बेस्ड e-KYC वेरिफिकेशन पर लगाई अस्थाई रोक

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने भारती एयरटेल-एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा अपने बैंक ग्राहकों और सिम कार्ड के आधार से जुड़े e-KYC वेरिफिकेशन पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. भाषा के हवाले से ये जानकारी मिली है.

UIDAI ने ये कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार ई-केवाईसी बेस्ड सिम वेरिफिकेशन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की है. आरोप है कि एयरटेल ने अपने अपने ग्राहकों की ‘समुचित सहमति लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि वे तो अपने सिम का आधार बेस्ड केवाईसी करवाने आते थे. इसके साथ ही UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आ​पत्ति जताई है कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस ​सब्सिडी हासिल करने के लिए भी सम्बद्ध किया जा रहा था.
सूत्रों के अनुसार UIDAI ने एक अंतरिम आदेश में कहा है, ‘भारती एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ई-केवाईसी लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. इसका मतलब यही है कि एयरटेल कम से कम फिलहाल तो अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से सम्बद्ध करने के लिए UIDAI की ई- केवाईसी प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी.

इसके साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक आधार ई-केवाईसी के जरिए नए खाते भी नहीं खोल पाएगा. हालांकि, इसके लिए अन्य उपलब्ध माध्यमों का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

Print Friendly, PDF & Email
Tags:

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar