ब्रेकिंग न्यूज़

देश में पहली बार राजस्थान राज्य में बनेगी हिंदी में E-Mail ID

जयपुर। राजस्थान में अब हिंदी में भी ई-मेल आइडी बनाई जा सकेगी। राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने यह विशेष सुविधा विकसित की है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां अंग्रेजी के अलावा किसी भाषा में ई-मेल आइडी बनाने की सुविधा है। उदयपुर में हाल में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित डिजीफेस्ट में इस सुविधा का लोकार्पण किया। पहला ई-मेल आइडी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का वसुंधरा/राजस्थान.भारत नाम से बनाया गया।

सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से राज्य के हर संभाग में डिजीफेस्ट का आयोजन किया जाता है, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को बुलाया जाता है और वे इसमें अपने विभिन्न प्रोजेक्ट तैयार करते हैं।

कोटा में हुए डिजीफेस्ट में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने क्षेत्रीय भाषाओं में ईमेल आइडी विकसित किए जाने की जरू रत बताई थी। उनका कहना था कि जो लोग अंग्रेजी नहीं जानते, उनके लिए हिंदी में यह सुविधा होनी चाहिए। इसके बाद विभाग के दस लोगों की टीम ने इस पर काम किया और इसे तैयार करने में सफलता प्राप्त की।

अब राज्य के सभी अधिकारियों के ईमेल आइडी हिंदी में तैयार किए जाएंगे। यह ईमेल आइडी हिंदी का की-बोर्ड इस्तेमाल करने वालों के साथ ही अंग्रेजी की-बोर्ड वालों के भी काम आ सकेगा।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar