ब्रेकिंग न्यूज़

Bitcoin को लेकर भारतीयों ने गूगल सर्च पर खूब पूछे सवाल !

दुनिया भर में चर्चा में आए बिटकॉइन को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है. लोग लाखों की तादाद इस क्रिप्टोकरंसी से जुड़े सवाल ‘गूगल बाबा’ से पूछ रहे हैं. यही कारण है कि इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गए सवालों में बिटकॉइन से जुड़े सवाल शामिल हैं और उसकी प्रमुख खोज (सर्च) वाली तीन श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रहा है.

गूगल की सालाना रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. रिपोर्ट में कंपनी ने यह बताया है कि इस साल उसके सर्च विकल्प में भारतीयों ने सबसे अधिक जिज्ञासा किन शब्दों, हस्तियों, गीत गानों, फिल्मों या ब्रांडों को लेकर दिखाई. इसके अनुसार सर्च के हिसाब से तीन प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रहा है. इनमें 2017 में सबसे चर्चित समाचार में बिटकॉइन की कीमत जुड़ा समाचार आठवें स्थान पर रहा है.

जानकारों का कहना है कि नेटीजन ही नहीं आम लोग भी बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं. इसकी कीमत, ‘इसका उपयोग कैसे किया जाए?’ और ‘भारत में इसे कैसे खरीदा जाए?’ जैसे प्रमुख सवाल हैं जिसे लोगों ने सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किया है.

गूगल सर्च की ‘क्या है’ वाली श्रेणी में बिटकॉइन दूसरे नंबर पर रहा है. वहीं भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदा जाए यह सवाल उसकी ‘कैसे’ वाली श्रेणी में शीर्ष सवालों में तीसरे स्थान पर रहा है. बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है यानी इसका कोई भौतिक रूप-स्वरूप नहीं है. इसे डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है और लेन-देन किया जा सकता है. भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसके नियमन का प्रारूप बना है. वित्त मंत्रालय ने इन्हीं दिनों एक समिति गठित की जो देश में बिटकॉइन के भविष्य की दशा-दिशा पर सुझाव देगी.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar