ब्रेकिंग न्यूज़

एंडी – द आर्टबोट लॉन्च किया गया

दुनिया को अधिक खूबसूरत बनाने के लिए माइटू ने आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की ओर बड़ा कदम उठाया

तस्वीरों को एडिट करने वाले विश्वविख्यात एप माइटू की निर्माता कंपनी माइटू इंक, दुनिया भर में खूबसूरती की तलाश करने के लिए समर्पित है। पिछले दस सालों से माइटू नए एप बनाता आ रहा है जिनकी मदद से आज दुनिया भर में हर महीने 6 बिलियन तस्वीरें बनाई या बदली जाती हैं। आज माइटू ने आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) की मदद से बने पहले पेंटिंग रोबोट – एंडी, द आर्टबोट को लॉन्च करके आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता का विस्तार किया।

एंडी क्यों है ख़ास?

यह तस्वीरों को एडिट करने वाले दूसरे एप की तरह नहीं है जो वास्तविक फ़ोटो में ही इफ़ैक्ट डाल कर बदलाव करते हैं बल्कि एंडी तस्वीर में मौजूद विषयों को अलग करके पूरी तरह बदलाव करते हुए, 5 सेकेंड के अंदर उसे पेंटिंग में बदल देता है। इसकी विभाजन तकनीक को मानवीय सोच के इतने क़रीब बनाया गया है कि यह तस्वीर में मौजूद सभी विषयों में से इंसानों की छवि को अलग से पहचान लेता है और उन्हें तस्वीर के बैकग्राउंड से बाहर लाकर एक बिल्कुल नई पेंटिंग में बदल देता है।

निश्चित रूप से, एंडी का निर्माण कला उद्योग में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत है। अभी एंडी का सीखना जारी है और अब ए.आई. के माध्यम से बनाई गई कई और पेंटिंग शैलियाँ विकसित की जाएँगी। एंडी की तुलना पिकासो और वैन गो जैसे महान चित्रकारों से तो नहीं हो सकती लेकिन यह भविष्य में एक अलग प्रकार की कला का प्रतिनिधित्व ज़रूर कर पाएगा।

एंडी कैसे काम करता है?

माइटू इंक के बारे में
माइटू इंक ने (ज़ियामेन माइटू नेटवर्क टेक्नोलॉजी को. लि. के सौजन्य से) अपना वर्तमान व्यवसाय अक्टूबर 2008में शुरू किया था। यह एक मोबाइल इंटरनेट कंपनी है जिसका मिशन है दुनिया को और भी सुंदर बनाने के साथ-साथ सुंदरता को केंद्रित करके एक नया इकोसिस्टम बनाना और सभी को माइटू उत्पादों का यूज़र बनाना। माइटू ने हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर उत्पादों की एक श्रेणी बनाई है जिसमें माइटू, ब्यूटीकैम, माइपेइ (एक वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग का सामाजिक एप) और माइटू स्मार्टफ़ोन शामिल हैं। यह सभी उत्पाद चीन में लोगों द्वारा सौंदर्य के सृजन और उसे शेयर करने के तरीक़ों को प्रभावी रूप से बदलते हुए सेल्फ़ी के चलन को तेजी से बढ़ावा दे रहे हैं। 31 अक्टूबर 2016 तक दुनिया भर में 1.1बिलियन अलग-अलग उपकरणों पर माइटू के विभिन्न एप डाउनलोड किए गए और अक्टूबर 2016तक दुनिया भर में लगभग 456मिलियन एमएयू दर्ज किए गए।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar