ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी मैजिक बरकरार: गुजरात और हिमाचल में BJP की सरकार

गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी ने लगातार छठी जीत हासिल की है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है. अगले लोकसभा चुनाव से 18 महीने पहले आए ये नतीजे बीजेपी के लिए हौसले बुलंद करने वाले हैं. गुजरात में बीजेपी 99 तो कांग्रेस को 80 सीटें, वहीं हिमाचल में बीजेपी को 44 कांग्रेस को 21 सीटें मिली है. गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमकर चुनाव प्रचार किया तो दूसरी तरफ कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूरी ताकत झोंकी थी. जीत को लेकर स्थिति स्पष्ट होने के साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर और पटाखे जलाकर जश्न मनाया.

गुजरात का आंकड़ा
गुजरात में पहले चरण की जिन 89 सीटों पर चुनाव हुए, इनमें से बीजेपी ने 48 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 40 सीटें. वहीं दूसरे चरण में पीएम मोदी ने 19 धुआंधार रैलियां की, नतीजा ये हुआ कि दूसरे चरण की 93 सीटों में से बीजेपी ने 51 सीटों पर कब्जा किया जबकि कांग्रेस 40 सीटों पर जीती. विशेषज्ञों के मुताबिक, बीजेपी को इससे भी कम सीटें मिलती अगर मोदी ने आक्रामक और धुआंधार प्रचार नहीं किया होता, यही पीएम मोदी की खासियत है कि वो वक्त की जरूरत को फौरन समझ जाते हैं.

हिमाचल प्रदेश का आंकड़ा
हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र राणा से हार गए हैं. वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सती भी चुनाव हार गए. वहीं, प्रदेश में बीजेपी को इस बार 44 कांग्रेस को 21 और अन्य को तीन सीटें मिली है. जबकि पिछले चुनाव में कांग्रेस को 36 और बीजेपी को 26 सीटें मिली थीं. गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हुई, हालांकि बाद में बीजेपी ने निर्णायक जीत हासिल कर ली. साल 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं.

किसको कितने वोट मिले?
गुजरात में बीजेपी को 49.1 फीसदी और कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले. 2012 में कांग्रेस को 38.93 फीसदी वोट मिले थे. गुजरात में नौ और 14 दिसंबर तथा हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान हुआ था. गुजरात और हिमाचल के नतीजों के बाद कुल मिलाकर यही कहा जा सकता है कि फिलहाल मोदी के चेहरे के सामने कोई और चेहरा इतना मज़बूत नहीं है जिस पर जनता को इतना यकीन हो.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar