ब्रेकिंग न्यूज़

करौली जिले के गुढ़ाचंदर्जी में 11 चेक डैम समुदाय को समर्पित

विजय न्यूज़ ब्यूरो
केकरौली। राजस्थान केकरौली जिले मेंस्थित नदोती ब्लॉक के गुढ़ाचंदर्जी क्षेत्र में आज एक सामुदायिक कार्यक्रम में”जलधारा परियोजना” के तहत बनाये गये 11 चेक डैम समुदाय को समर्पित किये गए. एस एम सहगल फाउंडेशन व कोका कोला फाउंडेशन के साझा प्रयास से नदोती ब्लॉक की चार ग्राम पंचायतों (गुढ़ाचंदर्जी, पाल, राजाहेरा और चिरवाण्डा) में जलधारा परियोजना के तहत गाँव में चेक डैम, सोलर पम्प व वृक्षरोपण का कार्य किया गया है. इस अवसर पर अभिनन्दन एवं परियोजना हस्तांतरण कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में भाग लिया. इसअवसर पर स्थानीय समुदाय विशेषकर महिला प्रतिभागियोंने सहगल फाउंडेशन और कोका-कोला फाउंडेशन के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया.
क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बरकरार रहे तथा जलधारा परियोजना के तहत बने स्ट्रक्चर लगातार लोगों को फायदा देते रहें इसके लिए 8 ग्राम विकास समितियों का गठन किया गया है तथा उनकी क्षमता वृद्धि की गई है.इन ग्राम विकास समितियों में महिलाओं कोविशेष रूप से शामिल किया गया है. इस परियोजना में कुल 3,44,587 रुपये की धनराशि स्थानीय समुदाय के योगदान से भी एकत्रित की गई है ताकि संरचनों का रखरखाव किया जा सके. समिति के सदस्यों के साथ –साथ ग्रामीणों को भी संरचनों के रखरखाव और इनके प्रयोग की जानकारी प्रशिक्षण के ज़रिये दी गयी है.
सहगल फाउंडेशन की संचार अधिकारी सोनिया चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि जलधारा परियोजना के समापन समारोह में कोका- कोला फाउंडेशन की ओर से परियोजना प्रमुख श्री राजीव गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.श्री राजीव गुप्ता ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि “ जल सरंक्षण के जो प्रयास किये गए हैं उन्हें आज हम स्थानीय समुदाय को समर्पित कर रहे हैंऔर हमें विश्वास है कि ग्रामीणों के सहयोग तथा देखभाल सेजल संरक्षण की ढांचागत सुविधाएं यथावत बनी रहेंगी. उन्होंने कहाकि आसपास के अन्य गाँवों के लोग भी जल सरंक्षण के साधनों के प्रति जागरूक होंगे.”


इस मौके पर सहगल फाउंडेशन के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री रमेश कपाही, प्रोजेक्ट डायरेक्टर अंजलि गोदयाल, और निदेशक अंजली मखीजा ने ग्रामीणों का शुक्रिया अदा किया
सहगल फाउंडेशन के जल प्रबंधन कार्यक्रम के प्रोग्राम लीडरपार्थ गोहेल का कहना है कि “जलधारा परियोजना में सहभागी बनने के लिए हम कोका–कोला फाउंडेशन और गुढ़ाचंदर्जी पंचायत और गाँव के लोगों का धन्यवाद करते हैं और उम्मीद करते हैं कि परियोजना के तहत किये गए कार्य समुदाय की ज़रूरतें पूरी करेंगे.”जलधारा परियोजना की सफलता से गाँव के लोग जल सरंक्षण के साधनों के प्रति और जागरूक होंगे और उनकी निरंतरता के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे ताकि स्थानीय समुदाय को समुचित पानी उपलब्ध हो सके.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar