ब्रेकिंग न्यूज़

IND vs SA LIVE : तेज गेंदबाजों ने 130 पर समेटा अफ्रीका को, भारत को जीत के लिए चाहिए 208 रन

केपटाउन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने मेजबान टीम को हिलाकर रख दिया. पूरी अफ्रीकी टीम को तेज गेंदबाजों ने 130 रनों पर समेट दिया. कमाल की बात ये रही कि टीम इंडिया ने पहले सत्र में ही मेजबान टीम को पेवेलियन भेज दिया. मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को हिलने का भी मौका नहीं दिया. शमी और बुमराह ने 3-3 विकेट लिए. पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 2-2 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ा स्कोर एबी डिविलियर्स ने बनाया. डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए. इसके अलावा एडेन मार्करम ने 34 रनों की पारी खेली.

दूसरी पारी में 65 रन पर 2 विकेट से आगे खेलने उतरी अफ्रीका की टीम को बहुत जल्दी-जल्दी झटके लगे. पहले ही सत्र के खेल में टीम इंडिया ने अफ्रीका के 8 विकेट झटक लिए. हाशिम अमला, कप्तान डु प्लेसिस, क्विंटन डि कॉक और कागिसो रबाडा जल्दी जल्दी आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीका को मैच में कुल 207 रनों की बढ़त मिली. भारत को जीत के लिए 208 रनों की जरूरत है. यानी की अफ्रीकी धरती पर तीसरी जीत से भारत सिर्फ 208 रन दूर है. मैच शुरू होते ही अफ्रीका को पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया. उन्होंने अमला को अमला को आउट किया. हालांकि अमला का कैच संदेह में रहा, लेकिन अंत में फैसला भारत के पक्ष में गया. अफ्रीका को दूसरा झटका नाइटवॉचमैन कागिसो रबाडा के रूप में लगा. उन्हें 5 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने ही आउट किया। इससे पहले न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर जारी इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन लगातार हो रही बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. इस बीच, अगर स्कोर पर नजर डाली जाए, तो दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 286 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम ने पहली पारी में 209 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बना लिए हैं. उसने 142 रनों की बढ़त हासिल कर रखी है.

15-15 मिनट का अतिरिक्त खेल होगा
मैच के बाकी दो दिन धूप खिलने की भविष्यवाणी की गई है और दोनों दिन 98-98 ओवर का खेल निर्धारित है. खेल अंतिम दो दिन निर्धारित समयानुसार शुरू होगा लेकिन अंतिम दो सत्र में 15-15 मिनट का अतिरिक्त खेल होगा और ओवर पूरे करने के लिए अतिरिक्त आधे घंटे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. रविवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी जो सुबह ही शुरू हो गई. बारिश मैच शुरू होने के समय काफी तेज हो गई. लंच के बाद कुछ समय के लिए बारिश रूकी और इस दौरान मैदानकर्मियों ने मैदान सुखाने की कोशिश की. तीन कवर हटा दिए गए और सुपर सापर का भी सहारा लिया गया. लेकिन इसके बाद दोबारा बारिश शुरू हो गई और सारी मेहनत पर पानी फिर गया.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, डेल स्टेन, वर्नन फिलेंडर, कागिसो रबाडा .

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar