ब्रेकिंग न्यूज़

INDvSA: पहले दिन का खेल खत्म, दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट खोकर बनाये 269 रन

सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ठोस शुरुआत की, लेकिन भारत ने पहले दिन के अंतिम सत्र में जोरदार ढंग से वापसी की। दक्षिण अफ्रीका ने ऐडन मार्करैम (94) और हाशिम अमला (82) की उम्दा पारियों की मदद से पहले दिन की समाप्ति तक 6 विकेट पर 269 रन बना लिए हैं। कप्तान फॉफ डु प्लेसिस 24 और केशव महाराज 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए द. अफ्रीका एक समय 3 विकेट पर 246 रन बनाकर मजबूत स्थिति में था, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने जबर्दस्त वापसी की। मार्करैम ने हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर एक रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। वे 82 गेदों में इस मंजिल तक पहुंचे। एल्गर और मार्करैम की जोड़ी मेहमान टीम के लिए खतरनाक साबित हो रही थी। अश्विन ने एल्गर (31) को सिली पांइट पर विजय के हाथों झिलवाकर इस भागीदारी को तोड़ा। एल्गर ने मार्करैम के साथ पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े। अश्विन ने शतक की तरफ बढ़ते मार्करैम के कदमों को थाम दिया। मार्करैम जब 94 रनों पर थे तभी अश्विन ने उन्हें विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों झिलवाया।

डीविलिसर्य 20 रन बनाने के बाद ईशांत शर्मा की गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे और द. अफ्रीका को 199 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। अमला ने एक छोर थामे रखा और धीरे-धीरे पारी को मजबूती प्रदान कर रहे थे। वे शतक की तरफ भी बढ़ रहे थे लेकिन हार्दिक पांड्‍या के सामने एक जोखिमभरा रन चुराने के चक्कर में डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने 14 चौकों की मदद से 82 रन बनाए। अभी द. अफ्रीका इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि अश्विन ने डी कॉक को स्लिप में विराट के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद वर्नोन फिलेंडर ने रन आउट के रूप में अपना विकेट तोहफे में टीम इंडिया को सौंपा। रविचंद्रन अश्विन ने 90 रनों पर 3 विकेट लिए जबकि ईशांत को 1 विकेट मिला।

भारत ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए जबकि द. अफ्रीका ने 1 बदलाव किया। दक्षिण अफ्रीका ने अनुभवी क्रिस मॉरिस को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। उनकी बजाए नए खिलाड़ी लुंगी नजीडी को टेस्ट डेब्यू का मौका दिया गया।

भारत ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को शामिल किया। साहा को चोट लगी हुई है जिसके चलते उनकी जगह पार्थिव को मौका मिला। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह केएल राहुल को और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा को शामिल किया गया। दक्षिण अफ्रीका को डेल स्टेन की चोट के चलते एक बदलाव करना पड़ा।

टीमें दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, ऐडन मार्करैम, हाशिम अमला, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, लुंगी नजीडी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्केल।

भारत: मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्‍या, पार्थिव पटेल, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह ।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar