ब्रेकिंग न्यूज़

दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीता, इसके बावजूद टीम पर लगा जुर्माना

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका भले ही शनिवार को वर्षा प्रभावित चौथे वनडे में भारत को हराने में सफल रहा, इसके बावजूद टीम पर जुर्माना लगाया गया। द. अफ्रीका ने डकवर्थ-लुईस पद्धति से यह मुकाबला 5 विकेट से जीतकर सीरीज में अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। आईसीसी ने मेजबान टीम पर स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना लगाया। आईसीसी मैच रैफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने द. अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्करैम की टीम को दंडित किया। उन्होंने टाइम अलाउंस की छूट को ध्यान में रखने के बाद भी मेजबान टीम को 1 ओवर धीमा पाया। आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.5.1 के अनुसार मेजबान कप्तान मार्करैम पर 20 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया जबकि टीम के खिलाड़‍ियों पर 10 प्रतिशत मैच फीस काटी जाएगी।

यदि दक्षिण अफ्रीका ने मार्करैम की कप्तानी में 12 महीनों के अंदर फिर ऐसा उल्लंघन किया तो मार्करैम को प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। मैच के बाद मार्करैम ने इस गलती को स्वीकारा इसलिए आधिकारिक तौर पर सुनवाई की आवश्यकता नहीं हुई।

भारत ने शिखर धवन के शतक (109) की मदद से 7 विकेट पर 289 रन बनाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जब 7.2 ओवरों में 1 विकेट पर 43 रन बनाए थे तभी बिजली चमकना शुरू हुई और फिर बारिश हुई जिसके चलते खेल काफी देर रोकना पड़ा। इसके बाद द. अफ्रीका को 28 ओवरों में 202 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला जिसे द. अफ्रीका ने 15 गेंद शेष रहते 5 विेकेट खोकर हासिल किया।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar