ब्रेकिंग न्यूज़

मासिक राशिफल: जुलाई 2018

मेष: नौकरी में उन्नति तथा आमदनी में वृद्धि होने के योग हैं। ननिहाल पक्ष के साथ संबंधों में सुधार संभव है। प्रारंभिक समय में जुकाम, कफ तथा पेट संबंधी रोगों की संभावना है। आप जीवनसाथी के साथ संबंधों में अत्यधिक आत्मीयता और समझदारी का एहसास करेंगे। अविवाहित जातकों की योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात होने की तथा नए संबंधों की शुरुआत होने की संभावना है। आप ध्यान, पूजा-पाठ में अधिक समय व्यतीत करेंगे। योग में भी रुचि रहेगी। गुरु के सानिध्य में रहने का लाभ प्राप्त होगा। उच्च अध्ययन में सफलता मिलेगी। रुके हुए कामकाज में बातचीत द्वारा समाधान आएगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता रहेगी। आप स्फूर्ति और ताजगी का अनुभव करेंगे। वाहन खरीदने के लिए शुभ समय है। दलाली अथवा कमीशन का काम करनेवालों को लाभ होगा। उत्तरार्ध के समय में नौकरी में तकलीफ की संभावना है। पीठ पीछे आपके विरोधी षड़यंत्र रच सकते हैं। कोर्ट-कचहरी के काम में नकारात्मक स्थितियां बन सकती हैं। आर्थिक लेनदेन में समस्याएं आ सकती हैं। उधार लिया हुआ धन वापस देने में विलंब होगा। मकान या वाहन में रिपेयरिंग पर खर्च होगा। तबियत कुछ नासाज रह सकती है। दिल की बीमारी से संभलकर रहें। मन में बेचैनी और अशांति का अनुभव करेंगे।

वृषभ: इस महीने के पहले चरण में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। मकान की रिपेयरिंग की संभावना है। आपके संबंधों में आत्मीयता की वृद्धि होगी। जीवन साथी के साथ आपका उत्तम समय व्यतीत होगा। आप किसी विशेष कार्य का आयोजन तथा तैयारी कर सकते हैं। आपको कोई नया कार्यभार संभालने का अवसर मिल सकता है। कारोबार में वृद्धि होगी। आपका समय महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अनुकूल रहेगा। व्यापार में नई-नई पद्धतियां अपनाएंगे। आपको अचानक धनलाभ हो सकता है। आप मित्रों के साथ आनंद में समय व्यतीत करेंगे। शुभ प्रसंग का आयोजन हो सकता है। बुजुर्गों का साथ-सहयोग मिलेगा। अपने मन में आर्थिक मजबूती के लिए योजना बनाएंगे। आप किसी विशेष कार्य की योजना बना सकेंगे और सफलता भी प्राप्त होगी। आपको किसी पुरानी समस्या का हल भी प्राप्त होगा। आपके व्यक्तित्व का विकास होगा। माह के मध्य में आप नए वस्त्र, आभूषण और किमती सामान की खरीदारी करेंगे। दोस्तों और भाई-बहनों का साथ प्राप्त होगा। आपके बैंक से संबंधित कार्य बहुत बढ़िया ढंग से पूर्ण होंगे। घर में प्रसन्नता भरा वातावरण रहेगा। आपके जीवन में परिवर्तन का एहसास होगा। परिवार में आंतरिक संबंधों में मधुरता रहेगी। महीने के अंतिम दिनों में व्याकुलता और घबराहट आपको बैचेन कर सकती है क्योंकि ग्रहों का अपेक्षा के अनुकूल साथ नहीं मिल रहा है। हांलाकि स्वयं का व्यक्तित्व खूब प्रभावशाली होने से आप किसी भी स्थिति को नियंत्रण में रख सकेंगे।

मिथुन: जीवन की सुरक्षा पैसे से ही है, ऐसे वास्तविकता भरे अनुभव द्वारा जीवन की परिस्थिति को आप समझ सकेंगे। महीने की शुरुआत से ही आपका फोकस आर्थिक रूप से सुरक्षित बनने पर रहेगा। आप परिवार और प्रफेशनल दोनों मोर्चों पर बढ़िया ढंग से समय व्यतीत कर सकेंगे। आप जो कार्य करेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी। आपके कार्य में भाग्य का साथ भी मिलता रहेगा। आमदनी के नए स्रोत बढ़ेंगे। उधार वसूलने से हाथ में नकदी आने की संभावना भी है। व्यापार में स्थिति संतोषजनक रहेगी। महीने के प्रारंभ में आप बाहर घूमने जाने का कार्यक्रम बनाएंगे। किसी भी काम में जल्दबाजी से बचें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस माह आप प्रोफेशनल मोर्चे पर शत्रुओं और प्रतिस्पर्धी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक रूप से उत्तम समय रहेगा। समाज कल्याण के कार्यों में आप बढ़चढ़ कर भाग लेंगे। आपके विचार सकारात्मक रहेंगे। भूतकाल में आपने कोई भी निवेश किया होगा तो उस पर फिलहाल में अच्छा-खासा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आपकी संतान का विवाह प्रस्ताव आ सकता
है।

कर्क: गणेशजी आपको इस महीने के प्रारंभ से ही कह रहे हैं कि क्रोध पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो उसका प्रभाव आपके काम और संबंधों पर पड़ेगा। विशेषकर प्रणय संबंध, भागीदारी और दांपत्यजीवन में। आवेग और भावनाओं पर नियंत्रण रखकर शांति से अपनी बात रखें। क्रोध के कारण नौकरी- धंधे के स्थान पर अथवा घर में किसी के साथ मनमुटाव होने की संभावना रहेगी। काम के बोझ से आपको थकान और सुस्ती बनी रह सकती है। इसलिए काम के साथ शरीर को आराम दें और भोजन में हरी सब्जियां अधिक खाएं। कड़े परिश्रम के उपरांत मनमाफिक सफलता में बाधा आ सकती है। धार्मिक अथवा मांगलिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। तीर्थयात्रा पर जाने का योग है। महीने के पूर्वार्ध में सफलता प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट खोजने का प्रयास न करें अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा खंडित हो सकती है। ललचाने वाले प्रस्तावों में कहीं फंस न जाएं इसका ध्‍यान रखें। सम्पत्ति के दस्तावेजों में धोखाधड़ी होने की संभावना अधिक होने से विशेष सतर्क रहें। परिवार के लिए सुख-साधन जुटा सकते हैं।

सिंह: आपके विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं। बहुत भागदौड़ और व्यस्तता के कारण आप थकान का अनुभव कर सकते हैं। आपके विचारों में थोड़ी नकारात्मकता आ सकती है। निर्णय शक्ति कमजोर होती महसूस हो सकती है। आपका मन शंकाशील रह सकता है। निजी बातें सार्वजनिक हो सकती हैं। विवाहेतर संबंध से बचें। आप किसी के साथ बातचीत करते समय शब्दों के चयन का खूब ध्यान रखें। दूसरे सप्ताह के बाद आप ऐसी वस्तुओं की खरीदारी करेंगे, जिनसे आपको मानसिक आनंद मिले। शत्रु और विरोधियों को परास्त कर सकेंगे। महीने के मध्य में अचानक लाभ मिलने की आशा भी रख सकते हैं। आप अपनी नौकरी के प्रति प्रतिबद्धता से समर्पित रहेंगे परंतु स्वभाव में मौजूद उग्रता सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंधों में तनाव ला सकती है। इस कारण आपके स्थानांतरण की नौबत आ सकती है। व्यापार-धंधे में आप नए प्रयोग करेंगे। हांलाकि उत्तरार्ध के दौरान कामकाज में आपको प्रभावशाली लोगों और सरकारीक्षेत्र में अधिकारी वर्ग का साथ कम मिलेगा। आपके अपने साथी शत्रु बन सकते हैं। अपमान अथवा मानहानि हो सकती है। आप किसी धार्मिक पुस्तक के पठन में समय बिताएंगे। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करना जरूरी होगा।

कन्या: आपके विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं। अत्यधिक भाग-दौड़ और व्यस्तता के कारण आप थकान का अनुभव कर सकते हैं। मन शंकाशील रह सकता है। आपमें भोग-विलास की भावना बढ़ेगी और विलासितापूर्ण जीवनशैली की लालसा भी रहेगी, जिसके कारण आपके खर्चों में खूब वृद्धि होगी। आमदनी मर्यादित रहने से आपका बजट डांवाडोल हो सकता है। प्रेमसंबंधों में आपकी निजी बातें सार्वजनिक हो सकती हैं। प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात और बातचीत के दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें। अपने मकान में कोई नया इंटीरियर कार्य करा सकते हैं। महीने के मध्य में पेट की तकलीफ और बुखार जैसी बीमारी हो सकती है। महीने के आखिर में आप भावुकता के आवेश में गलत निर्णय ले सकते हैं। व्यापार में नई कार्यशैली अपनाने की अथवा नए प्रयोग करने की इच्छा हो सकती है। कार्यक्षेत्र में दूसरों के भरोसे बैठे रहेंगे तो कोई बड़ा सौदा आपके हाथ से निकल सकता है, खासकर व्यावार में।

तुला: शुरुआती सप्ताह में क्रोध और आवेश पर नियंत्रण रखें। इसके बाद नाते-रिश्तेदारों के साथ सबंधों में सुधार आएगा। नए मित्र बनेंगे और पुराने मित्रों के साथ मुलाकात आपके मन को हर्षित करेगी। घर में मांगलिक प्रसंग बन सकता है। भागीदार के साथ संबंधों में सुधार होगा, कोई गलतफहमी दूर होगी। इस समय व्यवासयिक मोर्चे पर नई भागीदारी अथवा करार करने के लिए भी ग्रहों का साथ मिल रहा है। महीने के मध्य में आर्थिक मामलों में कोई उलझन भी हो सकती है। इस समय विशेषकर आर्थिक मामलों में लंबे समय से अवरुद्ध कार्य आगे बढ़ेंगे। तारीख 16 से सूर्य अपनी राशि से दसवें स्थान में भ्रमण करेगा, जो कर्मस्थान होने से कामकाज में आपका वर्चस्व बढ़ाएगा और व्यापारीवर्ग बाजार में अपनी अलग छाप छोड़ सकेंगे। नौकरी में उच्च पद और पदोन्नति का अवसर प्राप्त होगा। महीने के अंतिम चरण में प्रफेशनल मोर्चे पर अथवा
समाज के उत्कर्ष के लिए आपको नई जवाबदारी सौंपी जा सकती है। आप छुट्टी और मौजमस्ती के मूड में भी रहेंगे। परिवार में सुखद समय रहेगा। आपमें आत्मविश्वास खूब रहेगा। आप अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने का प्रयत्न करेंगे।

वृश्चिक: नींद की अनियमितता का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। सरकारी और कानूनी कार्यों में निराशा हो सकती है। प्रतिष्ठित लोगों अथवा अधिकारीवर्ग की ओर से परेशानी हो सकती है। पिता अथवा बुजुर्गों के साथ अनबन से बचें, इससे आपको परेशानी हो सकती है। पैतृक संपत्ति के कार्यों में फिलहाल आगे कदम न बढ़ाएं अन्यथा आपके विरुद्ध फैसला हो सकता है। महीने के मध्य से परिस्थितियां आपके पक्ष में बनने लगेंगी। इस दौरान आपके प्रफेशन से जुड़े खर्च बढ़ सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय प्रतिकूल रह सकता है परंतु उच्च डिग्री के लिए पढ़ाई कर रहे जातकों के लिए महीने के अंतिम चरण में स्थिति में सुधार होगा। सरकारी, कानूनी उलझनों, टैक्स अथवा नए कानूनी प्रावधानों से कोई परेशानी हो सकती है। आपका ध्यान आवक को बढ़ाने पर केंद्रित होगा परंतु आपके प्रयास धीमी गति से अमल में आएंगे और इसका फल प्राप्त करने में भी विलंब हो सकता है। रुपए-पैसे की लेन-देन में सतर्कता रखें तथा संभव हो तो लिखकर रखें। महीने के अंतिम सप्ताह में जीवन में कोई बदलाव आ सकता है। खुद को सकारात्मक रखें।

धनु: माता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी। उत्तम वस्त्र तथा भोजन की प्राप्ति होगी। आप घर के लिए नई वस्तुओं की खरीद करेंगे। खर्च की मात्रा बढ़ सकती है। मित्रों-परिवार के साथ आनंददायक समय व्यतीत करेंगे। अविवाहितों के लिए विवाह का प्रस्ताव आएगा। आप अपने काम में सुधार लाएंगे। अपने खाने-पीने का ध्यान रखें अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी समस्या परेशान कर सकती है। महीने के मध्य में और व्यक्तिगत संबंधों में अकेले पड़ने के दुःख का अनुभव हो सकता है। शुरुआती सप्ताह में जीवनसाथी को लेकर चिंता रह सकती है। महीने के अंत में नौकर-चाकर, वाहन और भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होगी। आप बीमा, शेयर और बैंक के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। सहकर्मियों के साथ अच्छी ट्यूनिंग रहेगी। अपनी क्षमताओं को पहचानेंगे। तनाव से मुक्ति प्राप्त करेंगे। अंतिम सप्ताह में प्रणय संबंधों में उतार-चढ़ाव रह सकता है। आमदनी के स्रोत पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। पढ़ाई की बात करें तो शुरुआत में आपको एकाग्रता और स्मरणशक्ति की समस्या बनी रहेगी। इस समय आपकी गूढ़ और आध्यात्मिक विषयों में रुचि बढ़ेगी।

मकर: आपकी वाणी में कर्कशता बढ़ सकती है। किसी व्यक्ति पर परोक्ष रूप से आप झींटाकशी कर सकते हैं, जिससे जाने-अंजाने भी उस व्यक्ति की भावना को ठेस लग सकती है। कभी उत्तम वाणी बोलेंगो तो कभी किसी को पसंद न आए ऐसा बोल सकते हैं। इससे लोगों के बीच अपनी छवि प्रभावित न हो इसका ध्यान रखें। विशेषकर जीवनसाथी के साथ संबधों में भी मतभेद खड़े होने की संभावना दिखाई दे रह है। घूमने-फिरने में तथा बाहर खाने-पीने में संयम रखें क्योंकि उससे तबीयत बिगड़ सकती है। जीवनसाथी के साथ उत्तम तालमेल रहेगा परंतु कभी-कभी गलत विचार अथवा छोटी-मोटी गलतफहमी के कारण अप्रत्याशित समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसे समय
में समझौतावादी दृष्टिकोण और समाधानकारक नीति अपनाने में ही आनंद है यह ध्यान में रखें। आप अपनी पसंद की चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। किसी भी जगह कुछ बोलने से पहले अच्छी तरह से विचार करना बेहतर रहेगा। भागीदारों के साथ भी आर्थिक लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें। महीने के आखिर में जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकते हैं।

कुंभ: महीने के पहले सप्ताह में शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। प्रेम संबंधों में विवाद की संभावना बन रही है, ध्यान रखें। परिवार में स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। सरकारी अधिकारियों के साथ वाद-विवाद न करें। यात्रा के दौरान सतर्कता बरतें। किसी भी तरह के भ्रम की स्थिति से बचने के लिए बेहतर रहेगा कि मानसिक रूप से खुद को शांत रखें और वाणी पर संयम रखें। पढ़ाई तथा नौकरी में तकलीफ हो सकती है। विवादों से बचें, आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है। शुरुआती सप्ताह में कामकाज के स्थान पर विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी परंतु उन पर अंधविश्वास न करें अन्यथा फंस सकते हैं। महीने के द्वितीय सप्ताह से दांपत्यजीवन का खूब आनंद उठा सकेंगे। छोटे भाई-बहन के लिए भी आप समय दे सकेंगे। घर को नए तरीके से सजाने का प्रयास करेंगे। भागीदारी और संयुक्त उद्यम में आगे बढ़ेंगे और उससे लाभ भी होगा। माता के नाम से कोई संपत्ति है तो उसमें उत्तम लाभ होगा।

मीन: इस महीने आपको बीते हुए महीनों की तुलना में अपनी कार्यशैली पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। जल्दबाजी बिल्कुल न करें। ग्रहों को ध्यान में रखते हुए जमीन, मकान, चल-अचल संपत्ति, वाहन इत्यादि विषयों पर आप ध्यान केंद्रित करेंगे। आपमें इन सभी विषयों को पूरा करने की क्षमता भी है। आप खूब मेहनत भी कर लेते हैं, इसका सकारात्मक प्रभाव आपको निरंतर देखने को मिलेगा। लंबे समय से चले आ रहे और असमंजस भरे प्रॉजेक्ट्स आप निपटा लेंगे। इससे आपका प्रभाव बढ़ेगा। जब कोई बहुत सारे काम एक साथ हाथ में लेता है तो मानसिक थकान अवश्य ही महसूस होती है और आप भी इसमें कोई अपवाद नहीं हैं। इसलिए आपको मानसिक व्यायाम करना चाहिए, जैसे कि मेडिटेशन। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य की विशेष संभाल करनी चाहिए। प्रसिद्ध कहावत है ‘पहला सुख निरोगी काया’। लंबी रेस का घोड़ा बनने के लिए सेहत का ध्यान रखें।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar