ब्रेकिंग न्यूज़

देश के प्रथम शहीद व प्रथम स्वतंत्रता सैनानी मंगल पांडे और क्रांतीकारी बटुकेश्वर दत्त को नमन किया

फरीदाबाद। आज़ादी के शहज़ादे संस्था ने आज आधारशिला पब्लिक स्कूल सैक्टर 2 में दो महान क्रांतीकारीयों बटुकेयवर दत्त की पुण्यतिथि व मंगलपांडे की जंयती प्रधानाचार्या ऊषा शर्मा की अध्यक्षता में मनाई व कार्यक्रम का आयोजन राष्टृीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने किया ।
संस्था के संस्थापक हरीश चन्द्र आजाद ने बच्चों को बताया कि मंगल पांडे देश के प्रथम स्वतंत्रता सैनानी थे और वह पहले एैसे क्रांतीकारी थे जिनके नाम के आगे शहीद लिखा गया था । शहीद मंगल पांडे ने अकेले अपने दम पर ब्रिटिश सरकार पर हमला किया था जिसके लिये इनको मात्र 30 वर्ष की आयु में फांसी पर लटका दिया गया था ।
राष्टृीय अध्यक्ष सीमा शर्मा ने बताया कि बटुकेश्वर दत्त स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतीकारी थे इनको शहीद भगत सिहं के साथ एसेम्बली में बम फैकने के जुर्म में गिरफतार किया गया था । उन्होने अपनी किताब में लिखा था कि क्रांतीकारीयों को पूजने वाला देश जीते हूए उनके साथ कैसा सलूक करता है और उनकी पंक्तियां जीते को मांड नही और मरे को खांड आज आजादी के शहजादे संस्था इसलिये इन शहीदो को नमन करती है कि हमारी पीढ़ीयां शहीदो की कुर्बानियों को याद रखें । उनकी अंतिम इच्छा थी कि उनका संस्कार वही किया जाये जहाँ शहीद भगत सिहं का संस्कार हुआ था ।
इस मौके पर तिलकराज शर्मा,वानी शर्मा,वैभव शर्मा,आकांशा,हिमांशी,संजना,महक,शालीनी,प्रिता दिव्या,समरजीत,ध्रूव,मनीश,अभिषेक,पल्वी,वर्षा,खुशी,सीमा शर्मा व हरीश चन्द्र आज़ाद आदि ने श्रधांजली दी ।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar