ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधान मंत्री मातृ वन्दना योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने पर मिलते 5000 रुपए

पहली बार माँ बनने वाली औरतें योजना का लाभ लें: अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर

लुधियाना। भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई ’प्रधान मंत्री मातृ वन्दना योजना’ का जिला लुधियाना के अधिक से अधिक प्रार्थियों को लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है। इस योजना अधीन पहली बार माँ बनी या बन रही औरतों को 5000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पहली जनवरी, 2018 से शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत जिला लुधियाना की औरतों को 1.28 करोड रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। इस योजना सम्बन्धित जानकारी देते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) डा. शेना अग्रवाल और जिला प्रोग्राम अफसर श्रीमती रुपिन्दर कौर ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती औरतों को अपने नजदीक के आंगनवाडी केंद्र में आखिरी माहवारी तारीख से 150 दिनों के भीतर पंजीकरण और पास के सेहत केंद्र से ’माँ-बच्चा सेहत कार्ड’ जारी करवाना जरूरी होता है। जिला लुधियाना में अब तक इस योजना के अंतर्गत 6484 औरतों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है, जिन्हें 1,28,74,000 रुपए की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जा चुकी है। यह राशि सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में जाती है।
उन्होने कहा कि माँ बनने वाली रजिस्टर्ड औरतों को 1000 रुपए की पहली किश्त गर्भ रजिस्टर कराने और, 2000 रुपए की दूसरी किश्त गर्भ के 6 महीनों से पहले चैकअप पर और 2000 रुपए की तीसरी किश्त बच्चे के पहले दौर का टीकाकरण पूरा होने पर मिलने योग्य होती है। यह लाभ केवल पहले बच्चे के प्रसूती पर उस औरत को मिलता है, जिसका अपने नाम पर सिंगल बैंक खाता होता है।
उन्होने स्पष्ट किया कि यह लाभ सरकार के किसी भी विभाग की तरफ से गर्भवती औरतों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता से अलग होता है। जबकि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रसूति छुट्टी (मैटरनिटी लीव) का लाभ लेने वाली औरतें इस योजना का लाभ नहीं ले सकती। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक गर्भवती दिलवाने के लिए गाँव स्तर पर हैल्थ, सेनिटेशन एंड न्यूट्रीशन समितियों को निर्देष दिए गए है कि वे हर गाँव में गर्भवती औरतों और अन्य सम्बन्धित लोगों के साथ बैठक करके उन्हें इस योजना बारे जागरूक करें। डा. अग्रवाल ने पहली बार माँ बनने वाली औरतों से अपील की है कि वह इस योजना का लाभ लें।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar