National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

हैप्पी बर्थडे: अक्षय कुमार के वो रोल जो उन्हें बनाते हैं खास

खिलाड़ी कुमार के नाम से लोकप्रिय अक्षय कुमार 9 सितंबर को अपना बर्थडे मना रहे हैं. एक एक्टर, डांसर, मार्शल आर्टिस्ट और अब एक सोशल वर्कर के रूप में अक्षय ने अपनी पहचान बनाई है. इस दौरान वो एक एक्शन हीरो से, कॉमिक और फिर एक देशभक्त हीरो तक के लंबे सफ़र को तय कर के यहां तक आए हैं, इन तस्वीरों में देखिए अक्षय के अभिनय का सफर!

सौगंध: 1991 में आई इस फ़िल्म से अक्षय की बॉलीवुड की पारी शुरू हुई. निर्देशक राज सिप्पी की इस फ़िल्म में अक्षय के साथ दो नई अभिनेत्रियों राखी और शांतिप्रिया ने भी अपना डेब्यू किया था. रिवेंज और रोमांस से भरी इस कहानी में अक्षय की स्क्रीन प्रेज़ेंस की तारीफ़ हुई और इस ‘शेफ़’ को, बॉलीवुड के कुछ और रोल मिलने लगे.

सैनिक: अपनी पहली फ़िल्म के बाद अक्षय ने कई फ़िल्में की जिनमें खिलाड़ी (1992) और वक़्त हमारा है (1993) जैसी फ़िल्मों ने उनको ‘खिलाड़ी’ टैग और ढेरों फ़ैन्स दिला दिए. लेकिन अक्षय को एक देशभक्त के रूप में पहचान दिलाई 1993 में आई सिकंदर भारती की फ़िल्म ‘सैनिक’ ने. इस फ़िल्म में अक्षय एक मिलिट्री अफ़सर की भूमिका में नज़र आए. 1964 में आई राज कपूर की

मोहरा: 1994 की इस फ़िल्म को आज भी ‘तू चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त’ गाने के लिए याद किया जाता है. इस गाने में अक्षय कुमार और रवीना टंडन के डांस और उन दिनों की उनकी ऑफ़ स्क्रीन केमिस्ट्री ने इसे चार्टबस्टर बना दिया था. इस फ़िल्म में अक्षय एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में थे और राजीव राय की इस पॉलिटिकल थ्रिलर में सुनील शेट्टी, परेश रावल और नसीरुद्दीन

संघर्ष: 1999 में आई महेश भट्ट की यह फ़िल्म अक्षय कुमार के फ़िल्मी करियर में एक मील का पत्थर थी. इस फ़िल्म ने अक्षय को एक बेहतरीन अभिनेता के रूप में स्थापित कर दिया. इस फ़िल्म से पहले तक ‘खिलाड़ी सीरीज़’ में काम कर अक्षय की एक ही टाइप की इमेज बन गई थी. ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994)’, ‘खिलाडियों का खिलाड़ी (1996)’, कीमत (1998)

हेरा-फ़ेरी: अक्षय ने शायद फ़ैसला कर लिया था कि वो अपनी इमेज एक वर्सेटाईल अभिनेता की बनाएंगे और शायद इसलिए उन्होनें साल 2000 में आई प्रियदर्शन की फ़िल्म हेरा-फ़ेरी में हिस्सा लिया. इस फ़िल्म में अपनी कॉमिक टाइमिंग से अक्षय ने मंझे हुए कॉमेडी कलाकारों को फीका कर दिया. इसके बाद अक्षय की इस कॉमिक टाइमिंग का इस्तेमाल कई फ़िल्मों में किया गया.

ख़ाकी: राजकुमार संतोषी की फ़िल्म ख़ाकी (2004) में अक्षय एक बार फिर पुलिस अधिकारी की भूमिका में नज़र आए. इससे पहले अक्षय और अमिताभ एक साथ 2001 में आई फ़िल्म ‘एक रिश्ता’ और 2002 में आई फ़िल्म ‘आंखें’ में नज़र आए थे. अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, ऐश्वर्य राय जैसी स्टारकास्ट से सजी यह फ़िल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही थी. ये वही वक़्त था

भूल-भुलैया: 1993 में आई मलयालम फ़िल्म ‘मणिचित्रथाज़ु’ के इस हिंदी रीमेक के साथ अक्षय और प्रियदर्शन एक बार फिर से साथ आए. कॉमेडी से भरपूर इस साईकोलॉजिकल थ्रिलर में कॉमेडी का भी भरपूर तड़का था. इस फ़िल्म के गाने ‘हरे राम हरे राम’ के कारण विवादों में फंसने के बावजूद भी अक्षय के इस रोल की बहुत प्रशंसा हुई. इस फ़िल्म के लिए अक्षय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का IIFA अवार्ड मिला था.

स्पेशल 26: नीरज पांडे के निर्देशन में बनी ‘स्पेशल 26’ असल ज़िन्दगी के एक आपराधिक केस पर आधारित थी. 1987 में कुछ लोगों का गुट सीबीआई के अधिकारियों के रूप में मुंबई के कुछ अमीर लोगों के घर छापा मारता है. फिर वह गुट छापे में मिले पैसे लेकर फ़रार हो जाता है. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार के साथ अनुपम खेर, जिमी शेरगिल, मनोज बाजपाई, और दिव्या दत्ता थे. अभिनय और निर्देशन के लिए इस फ़िल्म को जबर्दस्त सराहना मिली थी.

बेबी: आतंकवाद के खिलाफ़ लड़ती 2015 में आई फ़िल्म बेबी’ एक जासूसी एक्शन फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में अक्षय एक सीक्रेट एजेंट की भूमिका में थे जो भारत सरकार के लिए काम करते हैं. पाकिस्तान में बैन कर दी गई इस फ़िल्म में ‘हाफ़िज़ सईद’ को भारत लाने का ऑपरेशन दिखाया गया था. इस फ़िल्म के निर्देशक भी नीरज पांडे थे.

एयरलिफ्ट: ‘देशभक्त हीरो’ के तौर पर अक्षय की ये तीसरी फ़़िल्म थी. 1990 में क़ुवैत पर हुए इराक़ी हमले में फंसे भारतीयों को वापस लाने की सच्ची घटना पर आधारित इस फ़िल्म को भारत सरकार की ओर से भी सराहा गया था. अक्षय एक भारतीय बिज़नसमैन की भूमिका में थे और कुवैत में फंसे अपने परिवार और वहां फंसे 1,70,000 लोगों को भारत पहुंचाने के काम को वो कैसे अंजाम देते हैं, इसी कहानी पर यह फ़िल्म बनाई गई है.

मुंबई : बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार 9 सितंबर को अपना 50वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. 50 साल के हो चुके अक्षय कुमार आज भी बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर्स में से एक हैं. अक्षय कुमार ने अपने 50वें जन्मदिन को लेकर कई ट्वीट किए हैं. साथ ही उन्होंने ट्विटर पर अपनी आने वाली फिल्म ‘गोल्ड’ का पोस्टर भी जारी किया. फिल्म ‘गोल्ड’ में अक्षय कुमार पहली बार एक्सल इंटरटेनमेंट के रितेश सिधवानी व फरहान अख्तर के साथ काम कर रहे हैं. गोल्ड का निर्देशन रीमा कागती कर रही हैं. इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड में अभिनेत्री मौनी राय की शुरुआत हो रही है. फिल्म लंदन में 14वें ओलंपिक खेलों में भारत के स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर पहले ओलंपिक पदक की जीत के बारे में है. यह 2018 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज होगी.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar