National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

लॉन्च हुए आईफोन X, 8 और 8 प्लस, जानिए भारत में कब होंगे उपलब्ध

कूपरटिनो(न्यूयॉर्क)। विश्व की नंबर एक तकनीकी कंपनी Apple ने मंगलवार को आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन 10 (एक्स) लॉन्च कर दिया। आईफोन 10 में वर्टिकल डुअल कैमरा और डॉल्बी विजन, चेहरा पहचानने की क्षमता जैसे खास फीचर्स हैं। इनके साथ ही नई पीढ़ी Apple वॉच और 4के टीवी भी लॉन्च की गई। कंपनी का यह इवेंट नए स्पेसशिप कैंपस में बने स्टीव जॉब्स ऑडिटॉरियम में आयोजित किया गया। सबसे पहले आईफोन के लॉन्चिंग की 10वीं एनिवर्सरी मनाई गई।

नए आईफोन X के फीचर्स

नए आईफोन में सबसे पावरफुल और स्मार्ट चिप ए11 बायोनिक प्रोसेसर लगा है, जो 70 फीसदी ज्यादा तेज है। इनमें 6-कोर सीपीयू और 30 फीसदी तेज ग्राफिक्स हैं। इनमें डुअल सेंसर वाला 12 मेगापिक्सल का कैमरा है। कैमरे में पोर्ट्रेट लाइटिंग फीचर है। यह कवर्ड डिजाइन में स्‍टेनलेस स्‍टील का बना है। आईफोन 62, 264 जीबी में होगा तथा 99 डॉलर का होगा। यह फोन 5.8 इंच का होगा। 588 पीपीआई भी होगा। इसका डिस्प्ले 3 डी टच होगा। अमेरिका में नए आईफोन की कीमत 699 डॉलर (करीब 44 हजार रुपए) से शुरू होती है। यह लोगो तक 3 नवम्बर तक पहुंचेगा। 

भारत में कब शुरू होगी बिक्री

फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है कि भारत में नए आईफोन की बिक्री कब शुरू होगी। फिर भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते से यह भारत में भी उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 64 हजार रुपए हो सकती है।

आईफोन 8 और 8 प्लस
आईफोन 8 दो वैरियंट 64 जीबी तथा 264 जीबी के वैरियंट में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 699 डॉलर से शुरु होगी। इसमें एल्यूमीनियम, लेजर वेल्डेड स्टील तथा कॉपर से बनाया गया है। इसमें आज तक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर ए10 लगा हुआ है। जिसमें आईफोन 7 से 25 प्रतिशत ज्यादा साउंड पैदा करने की क्षमता है। इसमें 12 एमपी का कैमरा लगा है जो ज्यादा एफिशिएंसी से फोटोज ले सकता है। इसके फोटोज की क्वालिटी औरों से बहुत अच्छी होंगी।  आईफोन 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर से शुरू होगी। 8 तथा 8 प्लस वाटर तथा डस्ट रेडिस्टेंस है। इसमें साउंड क्‍वालिटी पिछले फोन से 25 प्रतिशत ज्‍यादा है। एवन बायोनिक का प्रोसेसर लगा है। ए 10 से 70 प्रतिशत फास्टर है। कैमरा- पिक्सल प्रोसेसर के साथ न्वायज कंट्रोलर से लैस है। 12 एम पी कैमरा वाईट एंगल कैमरा है। शार्पनेस के साथ एपर्चर भी बहुत अच्छा है। यह लो लाइट में भी अच्छा कार्य करेगा। आई फोन 8 तथा 8 प्लस को 15 सितंबर से बुक कर सकते हैं जो कि 22 सितंबर से मार्केट में उपलब्ध होगा।

नेक्स्ट जेन Apple वॉच सीरीज 3
इस घड़ी में पहली बार डिजिटल असिसटेंट सिरी फीचर इस्तेमाल किया गया है। यानी अब हर सवाल का जवाब घड़ी से हासिल किया जा सकता है। इस घड़ी में करीब 4 करोड़ गाने स्ट्रीम होंगे। Apple हार्ट स्टडी फीचर के जरिए हेल्थ का पूरा ध्यान रखा गया है। यह शरीर के कई अंगों की एक्टिविटी के डेटा स्टडी करेगा। यह खास घड़ी 15 सितंबर से जारी होगी और 22 सितंबर को स्टोर पर उपलब्ध होगी। अमेरिका में इसकी कीमत 249 (15,690 रुपए)-399 (25,140 रुपए) के बीच होगी।

दुनिया की नंबर 1 घड़ी

Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि Apple वॉच अब दुनिया की नंबर वन घड़ी है। उन्होंने दावा किया कि इसने रॉलेक्स, फोसिल, ओमेगा और कार्टियर को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि 97 फीसदी ग्राहक इससे संतुष्ट हैं। Apple टीवीApple टीवी में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। यह 4के और एचडीआर को सपोर्ट करती है। यदि आपके पास टीवी है जो इन दो फॉर्मेट को सपोर्ट करती है तो Apple टीवी से 4के रिजॉल्यूशन पर एचडीआर कंट्रास्ट के साथ वीडियो स्ट्रीम हो सकेगी।

सबसे ज्यादा बिका आईफोन 6

– आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल रहे, अब तक 22 करोड़ हैंडसेट की बिक्री। – आईफोन 5 के बिके 7 करोड़ हैंडसेट- आईफोन 4 के बिके थे 6 करोड़ हैंडसेट

– दुनियाभर में कुल मिलाकर 120 करोड़ आईफोन की बिक्री हो चुकी है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar