ब्रेकिंग न्यूज़

श्रीलंका के खानपान में होता है नारियल और कटहल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल

श्रीलंका ट्रिप उन लोगों के लिए बहुत ही खास और शानदार साबित होगा जो घूमने-फिरने के साथ-साथ कल्चर, ट्रेडिशन और खानपान के बारे में भी जानने की इच्छा रखते हैं। कई सारे वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स, वाइल्डलाइफ, खूबसूरत बीचों से सम्पन्न इस देश की यात्रा तभी पूरी होती है जब तक आप यहां कोकोनट मिल्क और खुशबूदार मसालों से बनी डिशेज़ का स्वाद नहीं चख लेते। श्रीलंका के खानपान में वेजिटेरियन डिशेज़ की अच्छी-खासी वैराइटी शामिल है। तो यहां आकर किन चीज़ों को बिल्कुल मिस न करें जानेंगे यहां।

श्रीलंका के मशहूर स्ट्रीट फूड्स

  • कोटू रोटी : 

ये श्रीलंका का मशहूर डिशेज़ में से एक है। जो बचे हुए खाने से तैयार की जाती है। रोटी को अलग-अलग तरह की सब्जियों, मीट, सोया सॉस, मसालों और अदरक-लहसुन के साथ अच्छे से मिक्स किया जाता  है। शाम को सड़कों पर लगने वाले हर एक फूड स्टॉल्स में आप कोटू रोटी का स्वाद चख सकते हैं।

  • धाल करी :

श्रीलंका में चावल और करी सबसे ज्यादा खाया जाता है। जिसके चलते दाल करी का स्वाद आपको घर-घर में चखने को मिल जाएगा। मसूर दाल से बनने वाली दाल करी को कोकोनट मिल्क, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और जीरा, हल्दी, सौंफ, सरसों जैसे मसालों के साथ मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है जो इसके स्वाद को दोगुना करने का काम करती है। इसे लंच और डिनर में चावल के साथ खाया जाता है। लेकिन होटलों और रेस्टोरेंट्स के अलावा आप स्ट्रीट फूड कॉर्नर पर भी इसका स्वाद चख सकते हैं।

  • गोटू कोला मालूंग (सलाद)

मालूंग भी श्रीलंकन खानपान का बहुत ही जरूरी हिस्सा है। विटामिन, प्रोटीन्स, कॉर्बोहाइड्रेट से भरपूर मालूंग देखने में भी काफी खूबसूरत होता है। बारीक कटी हरी सब्जियों पर नमक, मिर्च, अदरक और नींबू के साथ सर्व किए जाने वाले इस सलाद में भी कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है। गोटू कोला पत्तियों से सलाद को चटपटा स्वाद दिया जाता है।

  • एगप्लांट (वामबाटू) मोज़ू

श्रलंका की इस डिश में कई सारी वैराइटी देखने को मिलती है। अचार जैसे स्वाद वाली इस डिश को चावल के साथ परोसा जाता है। बैंगन के पतले-पतले टुकड़े कर उसे डीप फ्राई किया जाता है फिर इसे मिर्च, सरसों, लौंग, नमक, चीनी और सिरके से बने सॉस में डालकर सर्व किया जाता है। जहां कुछ लोग इसे चावल वहीं कुछ लोग रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं।

  • एग हूपर्स विद सेंबोल

हूपर्स, श्रीलंका की पसंदीदा डिश है जो पेनकेक है। जो खमीर वाले चावल, कोकोनट मिल्क, पानी और चीनी के साथ बनाया जाता है। इस मिक्सचर को तेल में फ्राई करते हैं। इसके ऊपर अंडा तोड़कर डाला जाता है वो भी उसी दौरान फ्राई हो जाता है। ट्रेडिशनली इसे नारियल के खोपरे के अंदर पकाया जाता है जिससे इसका स्वाद अलग हो जाता है। एग हूपर्स को प्याज, मिर्च, नींबू के रस और नमक के साथ सर्व किया जाता है। वैसे तो ये इंडोनेशियन डिश है लेकिन इसका स्वाद आप श्रीलंका आकर भी ले सकते हैं।

  • वुड एप्पल जूस

श्रीलंका में घूमते हुए अगर आप थक गए हैं तो सड़क के किनारे हर एक जगह पर वुड एप्पल जूस आपकी थकान मिटाने के लिए हाजिर मिलेंगे। ये एक साउथ एशियन फ्रूट है। कठोर आवरण के अंदर ब्राउन पेस्ट वाला ये फ्रूट डाइजेशन सुधारने के साथ ही हेल्थ के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। जूस के अलावा इसे स्मूदी की तरह भी यहां के लोग पीते हैं।

  • ग्रीन जैकफ्रूट करी

श्रीलंका में कटहल को कच्चे और पके दोनों ही तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। कच्चे कटहल को पोलोज़ कहा जाता है। इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे सॉफ्ट होने तक उबाला जाता है। फिर इसे प्याज, लहसुन, अदरक और हल्दी, सरसों, मिर्च के साथ पकाया जाता है। कोकोनट मिल्क को स्वाद के लिए डालते हैं।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar