ब्रेकिंग न्यूज़

शिक्षकों के 69 हजार पदों पर भर्ती के लिए कट ऑफ जारी, 22 को आएगा नतीजा

नई दिल्ली । राज्य सरकार ने बीती 6 जनवरी को आयोजित 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा का कट ऑफ जारी कर दिया है। सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए इसमें पास होने के लिए 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है, जबकी रिजर्वेशन वाले परीक्षार्थियों के लिए इसमें 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।
शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा का अंतिम परिणाम इसी माह की 22 तारीख को जारी किया जाएगा। जनवरी के अंतिम सप्ताह में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 65 प्रतिशत अंक यानि कुल मार्क्स 150 में से 97 अंक पाना अनिवार्य है। वहीं आरक्षित कोटे के अभ्यर्थियों के लिए 150 में से सिर्फ 90 अंक पाना अनिवार्य है। आपको बता दें कि इससे पूर्व 2018 में आयोजित हुई शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 45 व 40 अंक पासिंग मार्क्स तय किए गए थे लेकिन इस बार अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से यह 65 व 60 फीसदी कर दिया गया है।
राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए इस बार परीक्षा के पासिंग मार्क्स या कट ऑफ अंक को बढ़ा दिया है। 6 जनवरी को आयोजित की गई परीक्षा की आंसर की 8 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी। शिक्षक भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 22 जनवरी को जारी किया जाएगा। परीक्षा का फाइनल रिजल्ट 22 जनवरी को जारी किया जाएगा। आवेदन करने को लेकर एनआईसी के साथ बैठक की गई। भर्ती की पूरी प्रक्रिया फरवरी माह के अंत तक चलेगी। शिक्षक भर्ती में 4.3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भाग लिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शिक्षामित्रों को लगातार दो भर्तियों में मौका दिया गया था, और यह भर्ती उनके लिए सरकारी नौकरी पाने का अंतिम मौका है। राज्य सरकार ने तय किया है कि शिक्षामित्रों को प्रतिवर्ष सेवा का ढाई अंक और अधिकतम 25 अंक भारांक के रूप में दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar