ब्रेकिंग न्यूज़

गैलक्सी नोट 8 रिव्यू: इतना क्रिएटिव और कोई नहीं

मोबाइल फोन के इतिहास में जितनी ट्रैजिडी नोट 7 के साथ हुई, उतनी शायद ही किसी और हैंडसेट ने झेली हो। सैमसंग के लिए उसका फ्लैगशिप फोन गैलक्सी नोट 8 एक बड़ा चैलेंज था, इस अतीत से आगे जाने का और ऐंड्रॉयड के सबसे बेहतरीन फोन की रेस में बने रहने का। गैलक्सी नोट 8 को हमने करीब 14 दिन तक प्राइमरी फोन के तौर पर जमकर इस्तेमाल किया और पता लगाया इसमें कितना है दम।

Galaxy Note 8 का S-Pen है सबसे खास
नोट 8 को दो हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल करते हुए दो बातें साफ हो गईं- पहली यह कि नोट 8 को अब तक के सबसे बेहतरीन ऐंड्रॉयड डिवाइसेज में गिना जा सकता है और दूसरी यह कि यह सबसे प्रॉडक्टिव फोन है जो किसी प्रफेशनल के लिए बहुत काम की चीज साबित होगा। सैमसंग ने जिस खूबी से स्टायलस यानी S-Pen को विकसित किया है वह काबिले तारीफ है। 4096 प्रेशर लेवल के साथ यह नोट्स लेने के लिए साथ में डायरी-पेन रखने की आदत छुड़ा सकता है, किसी पेन की तरह ही काम करता है, लेकिन आप चाहें तो इसे पेंसिल, फाउंटेन पेन, बॉल पेन, कर्सिव पेन, पेंट ब्रश, कैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कहीं और नहीं मिलेंगे इतने क्रिएटिव टूल
खुद के ईमोजी बनाना, फोटो पर लिखना, बिना डिस्प्ले ऑन किए स्क्रीन पर नोट लेना, स्क्रीनशॉट लेकर उस पर ड्रॉ करना या लिखना, लाइव मेसेज जैसे फीचरों के अलावा ट्रांसलेशन के भी ऑप्शन हैं। आपको स्क्रीन पर लिखे किसी भी शब्द के ऊपर बस एस-पेन को रखना है, यह वहीं पर मनचाही भाषा में उसका अनुवाद पेश कर देगा। मोबाइल स्क्रीन के एक खास हिस्से को ही आप इसकी मदद से स्क्रीनशॉट कर भेज सकते हैं। किसी फोन में इतने क्रिएटिव टूल्स आपको कहीं नहीं मिलेंगे और इसे जितना इस्तेमाल करेंगे, उतने और नए इस्तेमाल के तरीके मिलेंगे।

यह है Bixby का गणित
Bixby वर्चुअल असिस्टेंट को सैमसंग ने अभी ही भारत में लॉन्च किया है। नोट 8 में बाईं तरफ दिए गए बटन को प्रेस करने से आप बिक्सबी को ऐक्टिव कर सकते हैं। आपकी वॉयस कमांड लेकर यह जो आप कहें वह फोन पर कर सकती है। आपकी आवाज को समझने के लिए उसे थोड़ी प्रैक्टिस चाहिए, लेकिन इस प्रैक्टिस को खुद बिक्सबी करती है और आपको उसके लिए पॉइंट्स भी मिलते हैं। ज्यादा इस्तेमाल से ही इस पर अच्छी पकड़ बन पाएगी

ब्राइट डिस्प्ले और दमदार परफॉर्मेंस
कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से दोनों तरफ से प्रोटेक्टेड ग्लास बॉडी के साथ यह काफी खूबसूरत फोन है। 6.3 इंच डिस्प्ले में WQHD डिस्प्ले है, यानी आप इसमें 522 पिक्सल पर इंच जितना रिजॉल्यूशन पाते हैं, जो इस कैटिगिरी में सर्वश्रेष्ठ है। एचडी विडियो, गेमिंग और मल्टिमीडिया का मजा इस डिस्प्ले पर अलग ही है। 18.5:9 का स्क्रीन रेशो वाला डिस्प्ले है इसलिए बड़े डिस्प्ले के बावजूद आराम से हाथ में फिट हो जाता है। इनफिनिटी डिस्प्ले स्क्रीन पर एक कोने से दूसरे कोने तक फैला हुआ है। होम बटन डिस्प्ले के ही नीचे है, जिसे थोड़ा जोर से प्रेस करना होता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और हार्ट रेट मॉनिटर
फिंगरप्रिंट सेंसर और हार्ट रेट मॉनिटर पीछे की तरफ हैं जहां पर ड्यूल लेंस वाला मेन कैमरा भी है। मैन कैमरा में 12MP वाले ड्यूल लेंस है जिनमें अपर्चर F1.7 है यानी यह कम रोशनी में भी काफी अच्छी तस्वीर देता है। 2X ऑप्टिकल जूम इसमें है और इसके अलावा लाइव फोकस फीचर से फोटो और बैकग्राउंड पर फोकस चेंज कर सकते हैं। फ्रंट कैमरा 8MP है और इसी अपर्चर के साथ ऑटो फोकस है। कम रोशनी की तस्वीरों में सैमगंस के फ्लैगशिप और आईफोन के बीच हमेशा से तगड़ा मुकाबला रहा है।

बैटरी कम लेकिन फास्ट चार्जिंग से है राहत
6 जीबी रैम और Exynos 8895 Octa कोर प्रोसेसर के साथ यह काफी फास्ट परफॉर्मर है। हैंग होने या गर्म होने जैसी कोई शिकायत हमें नहीं आई। 64 जीबी स्टोरेज है, साथ में आप हाइब्रिड सिम कार्ड से मेमरी बढ़ा सकते हैं। यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग से लैस यह फोन डेढ़ घंटे के अंदर फुल चार्ज हो जाता है, लेकिन बैटरी इसका मजबूत पहलू नहीं है। हमारे हेवी इस्तेमाल में 3300 mAh की बैटरी पूरा दिन नहीं चल पाई। लेकिन तेज चार्जिंग थोड़ी राहत दे सकता है। फोन का साउंड आउटपुट अच्छा है।

AKG ईयरफोन्स का परफॉर्मेंस अच्छा है
सैमसंग ने डिवाइस के साथ AKG हेडफोन दिए हैं जिनकी क्वॉलिटी बहुत अच्छी है। अगली स्लाइड पर जानें भारत में क्या होगी इस स्मार्टफोन की कीमत…

जानें, कितने का मिलेगा आपको यह स्मार्टफोन
स्पेसिफिकेशन्स: 6.3 इंच Quad HD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले, 12MP+12MP ड्यूल बैक कैमरे, 8MP फ्रंट कैमरा, USB टाइप-सी चार्जिंग, 3300mAh, 4K विडियो, 6GB रैम, 64GB मेमरी, Exynos 8895 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, ऐंड्रॉयड नूगा आधारित OS

कीमत: 67,900 रुपये

 

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar