ब्रेकिंग न्यूज़

रोहतांग में बर्फबारी, जवान, वाहन चालक, बाराती फंसे

शिमला। हिमाचल प्रदेश ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले एवं मैदानी क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला आज दिन भर जारी रहा।
मौसम विभाग के अनुसार तापमान में भारी गिरावट आने से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। भारी बर्फबारी से लाहौल स्पीति जिले का प्रदेश-द्वार रोहतांग दर्रा बंद हो चुका है। यहां चार दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है और अब तक चार फुट के करीब हिमपात हुआ है। इसके अलावा कल्पा में 12, केलंग में आठ, गोंदला एवं कोठी में छह, पूह में एक सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।
रोहतांग दर्रे पर हो रही व्यापक बर्फबारी से भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों एवं वाहन चालकों के अलावा दुल्हा-दुल्हन सहित कई बाराती फंसे हुए हैं। फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए प्रशासन भरसक प्रयास कर रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बर्फबारी से एक रोज पहले कूल्लु से बारात लाहौल स्पीति जिले के मायाड के लिए रवाना हुई थी, लेकिन बर्फबारी के बाद रोहतांग दर्रा बंद हो जाने से बाराती, दूल्हा-दुल्हन समेत उदयपुर में ही फंस गए है। बारात में कई लोग शामिल हैं। फिलहाल जिला प्रशासन द्वारा यह लोग उदयपुर के एक गेस्ट हाउस में ठहराए गए हैं।
लाहौल-स्पीति के उपायुक्त देवा सिंह नेगी ने बताया कि रोहतांग दर्रे के बंद होने के कारण कोकसर में फंसे 46 लोगों के खाने और रहने के सभी प्रबंध किए गए हैं। कोकसर स्थित बचाव चौकी में खाद्य वस्तुएं, लकड़ी, दवाईयां और अन्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कोकसर में कुछ ढाबे अभी भी खुले हैं और वहां इंटरनेट सेवा सुचारु रूप से चल रही है।
उन्होंने कहा कि यहां फंसे सभी 46 लोगों के परिजनों को सूचित करने के लिए उनके नाम और पते लाहौल स्पीति जिले की वैबसाइट और फेसबुक पेज पर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। मयाड़ घाटी में फंसे बारात के सभी लोगों को सुरक्षित उदयपुर पहुंचा दिया गया है। उन्हें उदयपुर विश्राम गृह में ठहराया गया है।
उधर, राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में आज हल्की बारिश हुई है। मनाली में 18, कोठी में 12, भुंतर में 10, सियोबाग में नौ, कोटखाई में पांच, जंझैहली एवं सलूणी में चार मिलीमीटर बारिश हुई।
राजधानी शिमला में भी हल्की-फुल्की बारिश हुई है। शिमला एवं कुफरी में दो मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी। दिन भर बर्फीली हवाएं चलने से यहां जबरदस्त ठंड पड़नी शुरू हो गयी है।
पिछले 24 घंटों के दौरान केलांग एवं कल्पा का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे (-) 2.6 और (-) 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा मनाली में 1.6, सुंदरनगर में 4.1, भुंतर में 4.5, शिमला में 5.9, मंडी में छह, पालमपुर में 6.7 और धर्मशाला में 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से मौसम साफ रहने का अनुमान है। विभाग निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर अब समाप्त हो रहा है और सोमवार से बारिश-बर्फबारी का रूक जाएगी। उन्होंने बताया कि 25 नवंबर तक राज्य में मौसम साफ रहेगा।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar