ब्रेकिंग न्यूज़

अगले वर्ष अप्रैल से शुरू होगा पटना हवाईअड्डे के नये टर्मिनल भसन का निर्माण

पटना। पटना के जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर लगातार बढ़ रही भीड़ के मद्देनजर यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रस्तावित नये टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य अगले वर्ष अप्रैल से शुरू हो जायेगा।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की ओर से आज जारी बयान में कहा गया है कि पटना हवाईअड्डे को सालाना सात लाख यात्री क्षमता के आधार पर डिजाइन किया गया था लेकिन पिछले कुछ वर्षों के दौरान हवाई यात्रा में आई तेजी से वर्ष 2016-17 में इसकी क्षमता बढ़ाकर 21 लाख 10 हजार यात्री तक की गई है। यात्रियों की लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुये 800 करोड़ रुपये की लागत से 45 लाख यात्री क्षमता वाले नये स्टेट ऑफ द आर्ट टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य अप्रैल 2018 में शुरू हो जायेगा।
इसके अलावा पटना के बिहटा में 50 लाख यात्रियों की क्षमता वाले प्रस्तावित नये टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य भी सितंबर 2018 से शुरू हो जाएगा। इसके लिए दिसंबर 2017 तक जमीन उपलब्ध होने की उम्मीद है। इस टर्मिनल भवन के निर्माण पर भी 800 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।
एएआई ने गर्मी के सीजन से पटना हवाईअड्डे पर 24 घंटे विमान सेवा उलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक भी यात्री उड़ान भर सकेंगे। वहीं, हवाईअड्डे के टर्मिनल भवन और सुरक्षित क्षेत्र में यात्रियों की सुविधा के लिए कई आवश्यक कदम उठाये गये हैं। भवन के बाहरी हिस्से में 300 यात्रियों के बैठने के लिए अस्थायी व्यवस्था की गई है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar