ब्रेकिंग न्यूज़

दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके, तीव्रता 5.5 मापी गई

भारत के कई राज्यों में बुधवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. बुधवार को दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 5.5 रिक्टर स्केल पर मापी गई है. भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के ऋषिकेश से 90 किलोमीटर दूर रुद्रप्रयाग में धरती से 30 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है. उत्तराखंड के कई जिलों में तेज भूकंप झटके महसूस किए गए. बागेश्वर और रुद्रप्रयाग में सबसे ज्यादा तेज झटके महसूस करने की खबर आ रही है. मिल रही जानकारी के मुताबिक करीब 10 से 12 सेकेंड तक भूकंप का प्रभाव रहा. भारतीय समयानुआर 8.50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, हरिद्वार, देहरादून, चमोली, टिहरी, रामनगर और उत्तर प्रदेश के मथुरा, सहारनपुर और मेरठ में भूकंप के झटके महसूस किए गए. पंजाब और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस होने की खबरें आ रही हैं. हिमाचल प्रदेश में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए और जान बचाने के लिए अपने-अपने घरों से बाहर भागे.

कब आया भूकंप?

  • भूकंप बुधवार रात 8 बजकर 49 मिनट पर आया। इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में जमीन से 30 किमी नीचे था। माैसम विभाग के मुताबिक, यह मॉडरेट इंटेंसिटी का भूकंप था।
  • इससे पहले यूरोपियन मैडिटैरियन सीज्मोलॉजिकल सेंटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के देहरादून से 121 किमी दूर पूर्व में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5 थी।

क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Translate »
Skip to toolbar