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Maruti Dzire की बिक्री एक दशक में 19 लाख पार

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की पॉप्युलर कॉम्पैक्ट सिडैन Dzire ने 19 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। डिजायर ने यह मुकाम एक दशक में हासिल किया है। कंपनी ने बताया कि साल 2018-19 के बीच 2.5 लाख डिजायर कारें बेची गईं। इस तरह पिछले एक साल में हर महीने औसतन 21 हजार डिजायर बिकीं।
55 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ डिजायर कॉम्पैक्ट सिडैन सेगमेंट की लीडर है। डेटाइम रनिंग लैम्प्स (डीआरएल), प्रीसिशन कट ड्यूल-टोन अलॉय वील्ज, रियर एसी वेंट्स, स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम और अडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स की वजह से नई डिजायर मई 2017 से जबरदस्त पॉप्युलर है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘मारुति सुजुकी के शानदार सफर में ब्रैंड डिजायर का बड़ा योगदान रहा है और हम ग्राहकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। डिजायर की लॉन्चिंग के साथ हमने एक नया ‘कॉम्पैक्ट सिडैन’ सेगमेंट बनाया। यह सेगमेंट लगतार बढ़ रहा है। इसके स्ट्रॉन्ग कस्टमर कनेक्ट का प्रमाण यह है कि थर्ड जनरेशन डिजायर की बिक्री में लगभग 20 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई।’ उन्होंने बताया कि 13 पर्सेंट से ज्यादा ग्राहकों ने डिजायर के ऑटोमैटिक वेरियंट को खरीदा है।

पावर
मारुति डिजायर में 75hp पावर वाला 1.3-लीटर टर्बो-डीजल इंजन और 83hp पावर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद है।

माइलेज और कीमत
डिजायर के पेट्रोल इंजन का माइलेज 22 किलोमीटर और डीजल इंजन का माइलेज 28.40 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस कॉम्पैक्ट सिडैन की कीमत 5.70 लाख से 9.55 लाख रुपये के बीच है। बता दें कि मारुति डिजायर को भारत में साल 2008 में लॉन्च किया गया था। तब यह कार स्विफ्ट डिजायर नाम से बाजार में उतारी गई थी। वर्तमान मॉडल थर्ड जनरेशन डिजायर है, जिसे 2017 में लॉन्च किया गया था।

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