ब्रेकिंग न्यूज़

SBI ग्राहकों के लिए अलर्ट

  •  ATM यूज करते वक्‍त जरूर करें ये 5 काम

नई दिल्ली l  डिजिटल इंडिया के इस दौर में बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी बढ़े हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि फ्रॉड की घटनाओं से निपटने के लिए हम खुद सचेत रहें. यही वजह है कि देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ATM यूज करने वाले ग्राहकों को कुछ टिप्‍स दिए जाते हैं. आज हम इस रिपोर्ट में एसबीआई की एटीएम यूज करने वाले ग्राहकों को 5 टिप्‍स देंगे.

1. एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एटीएम कार्ड मिलते ही उसके पीछे की तरफ निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर कर दें. इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि अपना एटीएम पिन नियमित रूप से बदलते रहें.

2. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आप होटल, दुकानों या फिर मॉल में पेमेंट के लिए एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं तो हमेशा अपने सामने करें. कभी भी अनजान अस्थायी स्टॉल पर लगी पीओएस मशीन पर कार्ड स्वाइप न करें.

3. जब आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कक्ष में जाते हैं तो किसी अनजान व्यक्ति को अंदर न आने दें या लेनदेन पूरा करने के लिए किसी अजनबी की सहायता नहीं लें. इसके अलावा एटीएम में पिन दर्ज करते वक्‍त कीपैड को छुपा लें.
बैंक की सलाह है कि कभी भी अपनी लेनदेन पर्ची को एटीएम कक्ष में न फेंके क्योंकि उसमें आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारियां होती हैं. वहीं जब तक एटीएम मूल स्क्रीन पर नहीं लौट आता तथा हरी बत्ती नहीं जलने लगती तब तक इंतजार करें.

4. अगर आपसे कोई एटीएम कार्ड एवं पिन नंबर की जानकारी लेने की कोशिश करता है तो उसे यह बिल्‍कुल न बताएं. बैंक का कहना है कि फिर चाहे वह बैंक का प्रतिनिधि या फिर कोई पारिवारिक सदस्य ही क्‍यों न हो. बता दें कि बैंक या अन्य कोई संस्था एटीएम पिन से जुड़ी जानकारी कभी नहीं पूछते हैं.

5. एसबीआई की सलाह है कि जब आपको नया कार्ड प्राप्त हो तो तत्काल अपना पुराना कार्ड रुकवा दें तथा उसे नष्‍ट कर दें. यही नहीं, सभी लेनदेन का एसएमएस अलर्ट प्राप्त करने के लिए ब्रांच में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करा दें. कार्ड गुम की स्थिति में तत्काल 1800 425 3800 या 1800 11 22 11 पर संपर्क करें.

Print Friendly, PDF & Email
Translate »