National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

Test Cricket: राशिद खान बने सबसे कम उम्र के कप्तान, 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

  • अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में टेस्ट मैच खेल रही है.

चटगांव: अपनी गुगली से दुनियाभर के बल्लेबाजों को नचाने वाले राशिद खान (Rashid Khan) ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे दुनिया के सबसे कम उम्र के टेस्ट कैप्टन (Youngest Captain) बन गए हैं. राशिद खान ने यह उपलब्धि तब हासिल की, जब अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ (Afghanistan vs Bangladesh) मैच खेलने उतरी. अफगान स्टार राशिद खान ने बतौर टेस्ट कप्तान अपना पहला टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया.

अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम इन दिनों बांग्लादेश (Bangladesh) के दौरे पर है. दोनों टीमों के बीच गुरुवार से टेस्ट मैच शुरू हुआ. यह अफगानिस्तान का सिर्फ तीसरा टेस्ट मैच है. उसने इससे पहले भारत और आयरलैंड के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला है. भारत के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा था. यह उसका पहला टेस्ट मैच भी था. उसने अपने दूसरे टेस्ट मैच में आयरलैंड को सात विकेट से हराया था. यह मैच देहरादून में खेला गया था.
राशिद खान से पहले सबसे कम उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी करने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के ततेंदा तायबू (Tatenda Taibu) के नाम था. उन्होंने पहली बार 2004 में श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की थी. उस वक्त उनकी उम्र 20 साल 358 दिन थी. राशिद खान ने बेहद कम अंतर से तायबू का रिकॉर्ड तोड़ा. गुरुवार यानी 5 सितंबर को उनकी उम्र 20 साल 350 दिन है.
सबसे कम उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी करने के मामले में भारतीय रिकॉर्ड नवाब पटौदी (Nawab of Pataudi) के नाम है. मंसूर अली खान पटौदी (Mansur Ali Khan Pataudi) ने यह उपलब्धि 1962 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हासिल की थी. नवाब पटौदी जब इस मैच में कप्तानी करने उतरे तो उनकी उम्र 21 साल 77 दिन थी.

Print Friendly, PDF & Email
Translate »