National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

अमेरिका ने उ कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया

वाशिंगटन, (रायटर) . अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया और उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की बात कही।
श्री ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध की घोषणा करेगा। राष्ट्रपति ने यह फैसला पांच देशों के 12 दिवसीय एशिया दौरे से लौटने के बाद लिया है।
श्री ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा,“दुनिया को परमाणु तबाही की धमकी देने के अलावा उ कोरिया ने बार बार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का समर्थन किया है जिसमें विदेशी धरती पर हत्याएं भी शामिल है। प्रायोजक शब्द उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाएगा और उसे अलग थलग करने में हमारे अभियान का समर्थन करेगा।”
उन्होंने साथ ही कहा,“ ये काफी समय पहले कर दिया जाना चाहिए था।” उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को अनदेखा करते हुए परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम जारी रखा हुआ है। ट्रंप की इस घोषणा के बाद अब उत्तर कोरिया उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्हें लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अातंकवाद को समर्थन देने वाला देश माना जाता है। अमेरिका ने इससे पहले ईरान, सूडान और सीरिया को भी इस सूची में शामिल कर रखा था।
इसी साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे। प्रतिबंध का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया था जिसे चीन और रूस समेत सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया की सरकार को विधिसम्मत तरीके से काम करना चाहिए और अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगानी चाहिए।
इससे पहले दक्षिण कोरिया ने कल कहा था कि इस साल के अंत तक उत्तर कोरिया अमेरिका तक मार करने वाले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित कर सकता है। द कोरिया ने कहा कि वह इस मामले में जारी तमाम गतिविधियों पर नजर रखे हुए है।

Print Friendly, PDF & Email
Tags:
Skip to toolbar