National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

अमेरिकी कांग्रेस में पार्टी ने बहुमत खोया तो इसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं : ट्रंप

वाशिंगटन । अमेरिकी कांग्रेस चुनाव में हार की आशंकाओं के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नवंबर में यदि उनकी पार्टी सदन में बहुमत खो देती है, तो वह इसकी जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करेंगे। ट्रंप ने कहा कि उनके प्रचार और समर्थन ने रिपब्लिकन उम्मीदवारों की मदद की है। चुनाव से तीन सप्ताह पहले ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है मतदाताओं का उत्साह कम पड़ रहा है, हालांकि उन्हें आशा है कि उनके सबसे कट्टर समर्थक तब भी वोट डालेंगे।
यह पूछे जाने पर कि छह नवंबर या इसके कुछ दिन बाद सदन में यदि रिपब्लिकन ने नियंत्रण खो दिया तो क्या वह इसके लिए कुछ जिम्मेदारी लेंगे। ट्रंप ने कहा नहीं, मुझे लगता है कि मैं लोगों की मदद कर रहा हूं। इस बारे में ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि किसी का भी इस तरह का प्रभाव पड़ता है। वे लोग कहते हैं कि पुराने दिनों में यदि आपको राष्ट्रपति का समर्थन प्राप्त था या यदि आपने किसी और का समर्थन पाया था तो यह बेहतर रहता था, लेकिन इसका मतलब कुछ नहीं, बिल्कुल नगण्य है। कुछ लोगों का मैंने अनुमोदन किया, उन्हें सिर्फ अनुमोदन पर 40 और 50 प्वाइंट मिल गए।
ट्रंप ने कई विषयों पर अपनी बात रखी। उन्होंने एक गुमशुदा पत्रकार के मामले को लेकर बढ़ती निंदा के बीच सऊदी अरब का बचाव किया गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन से पत्रकार जमाल खशोगी की गुमशुदगी को लेकर सऊदी अरब पर दबाव बढ़ाने का अनुरोध किया जा रहा है। इसके बजाय ट्रंप ने अमेरिका के इस सहयोगी देश का बचाव करने की कोशिश की और किसी फैसले पर पहुंचने की जल्दबाजी के खिलाफ चेतावनी दी, जैसा कि अमेरिकी उच्चतम न्यायालय में नामित ब्रेट कैवानो के साथ किया गया था। कैवानो यौन उत्पीड़न के आरोपी थे। ट्रंप ने कहा कि मुझे लगता है कि हमें यह पता लगाना होगा कि आखिरकार क्या हुआ था। उन्होंने कहा कि आप जानते हैं कि जब तक आप दोषी नहीं ठहरा दिए जाते हैं, तब तक आप बेकसूर हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar