National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

अश्विन के पास इस खास विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका

Indian cricketer Ravichandran Ashwin celebrates after dismissing Sri Lankan cricketer Dhammika Prasad during the first day of the opening Test cricket match between Sri Lanka and India at The Galle International Cricket Stadium in Galle on August 12, 2015. AFP PHOTO/ Ishara S. KODIKARA

कोलकाता। भारत और श्रीलंका के बीच गुरुवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज कुछ भारतीय खिलाड़‍ियों के लिए खास साबित हो सकती है। इस टेस्ट सीरीज से भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। इससे पहले इन दोनों दिग्गजों ने अपनी आखिरी सीरीज़ भी श्रीलंका के खिलाफ ही खेली थी। अब इस सीरीज में अश्विन के पास महान ऑस्ट्रेेलियाई गेंदबाज का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा।

अश्विन 300 टेस्ट विकेट के पास
श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में अश्विन सबसे तेज़ी से 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। इस मुकाम को साबित करने के लिए उन्हें 8 विकेट की जरूरत है। अभी तक अश्विन ने 52 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 292 विकेट चटकाए हैं।

लिली के रिकॉर्ड को तोड़ने पर अश्विन की निगाहें
मौजूदा समय में सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है। लिली ने 56 मैचों में 300 विकेट लिए थे। जबकि अश्विन ने अभी तक 52 टेस्ट मैचे खेले हैं जिनमें उनके 292 विकेट हैं। यानि अगर अश्विन को लिली का रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें अगले तीन टेस्ट मैच में आठ विकेट हासिल करने होंगे। अश्विन इससे पहले भी डेनिस लिली के तेजी से 250 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर चुके हैं। लिली ने 48 मैच में 250 विकेट लेने का कमाल किया था लेकिन अश्विन ने ये काम सिर्फ 45 टेस्ट में ही कर दिखाया। अब अश्विन के पास एक बार फिर से मौका है इस दिग्गज गेंदबाज़ के रिकॉर्ड को तोड़ने का।

श्रीलंका के खिलाफ अश्विन का रिकॉर्ड
कोलकाता के मैदान पर ये पहला मौका होगा जब भारत और श्रीलंका की टीम टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी और अश्विन इसी मैच में ये आठ विकेट लेकर इसे अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे। अश्विन ने पिछली सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ 17 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ अभी तक खेले गए 6 मुकाबलों में 38 विकेट हासिल किए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar