न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

अश्विन, जडेजा, इशांत ने श्रीलंका को समेटा

नागपुर। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुये श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को 79.1 ओवर में 205 रन पर समेट दिया।
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इशांत ने श्रीलंका के ओपनरों को निपटाया। अश्विन और जडेजा ने मध्य और निचले क्रम को समेटा। कोलकाता के ईडन गार्डन के मुकाबले नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर स्पिनरों को अच्छी मदद मिली जिसका फायदा दोनों भारतीय स्पिनरों अश्विन और जडेजा ने उठाया। कोलकाता में अंतिम एकादश से रिलीज़ किये गये इशांत ने इस मैच में टीम के साथ जुड़कर खुद को साबित किया।
इशांत ने 14 अोवर में 37 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि कोलकाता में मात्र आठ ओवर डालकर खाली हाथ रहने वाले अश्विन ने इस बार 28.1 ओवर में 67 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट झटके। कोलकाता के पूरे मैच में सिर्फ दो ओवर डालने वाले जडेजा ने भी 21 ओवर की गेंदबाजी की और 56 रन देकर तीन विकेट लिये।

श्रीलंका की ओर से ओपनर दिमुथ करूणारत्ने ने 147 गेंदों में छह चौकों की मदद से 51 रन बनाये। करूणारत्ने ने इसके साथ ही साल 2017 में 1000 रन भी पूरे कर लिये। इस साल यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज़ बने हैं। कप्तान दिनेश चांडीमल ने 122 गेदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाये। अपनी पारी के दौरान चांडीमल ने 22वां रन बनाने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे कर लिये।
नागपुर की पिच के लिये कहा गया था कि यह तेज़ गेंदबाजों को ज्यादा मदद करेगी। हालांकि इस पिच पर कोलकाता के मुकाबले कम घास थी। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और अन्य खिलाड़ी तथा टीम प्रबंधन आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के मुद्देनज़र तीनों टेस्ट मैचों के लिये ही तेज़ पिच चाहता था। कोलकाता के ईडन गार्डन में तेज़ गेंदबाजों का बोलबाला रहा था और भारत अंतिम दिन जीत से मात्र तीन विकेट दूर रह गया था।
कोलकाता में सफल रहे तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार अपनी शादी के कारण इस मैच से हट गये जबकि मोहम्मद शमी को चोट के कारण इस मैच से हटने के लिये मजबूर होना पड़ा। भारत ने भुवनेश्वर के विकल्प के तौर पर तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया था लेकिन उन्हेंं अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली और इशांत दिल्ली के लिये रणजी मैच खेलकर सीधे अंतिम एकादश में पहुंच गये। भारत दो तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ इस मैच में उतरा और उसने रोहित शर्मा के रूप में एक अतिरिक्त बल्लेबाज जोड़ा।
श्रीलंका की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ। कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। इशांत ने सदीरा समरविक्रमा (13) को पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करा दिया। पुजारा ने काफी नीचा कैच लपका। अश्विन ने 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर लाहिरू तिरिमाने (09) को बोल्ड कर दिया। तिरिमाने ने नौ रन बनाने के लिये 58 गेंदे खेली।
लंच तक श्रीलंका का स्कोर 27 ओवर में दो विकेट पर मात्र 47 रन था। जडेजा ने लंच के बाद एंजेलो मैैथ्यूज(10) को पगबाधा कर दिया। करूणारत्ने और कप्तान चांडीमल ने चौथे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी की। इशांत ने करूणारत्ने को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा। करूणारत्ने ने पगबाधा फैसले के खिलाफ रेफरल लिया लेकिन उन्हें पवेलियन लौटने के लिये मजबूर होना पड़ा।
श्रीलंका ने चायकाल तक जाते जाते सिर्फ यही दो विकेट गंवाये और चायकाल के समय उसका स्कोर चार विकेट पर 151 रन था। चांडीमल 47 और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला 18 रन पर नाबाद थे। लेकिन चायकाल के बाद श्रीलंका ने 49 रन जोड़कर अपने शेष छह विकेट गंवा दिये और उसकी टीम दिन की समाप्ति से लगभग 11 ओवर पहले 205 रन पर सिमट गयी।
जडेजा ने डिकवेला 24 को आउट किया जबकि अश्विन ने दानुस शनाका को पवेलियन भेज दिया। श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 165 रन हो गया। जडेजा ने दिलरूवान परेरा(15) को पगबाधा किया और अश्विन ने चांडीमल को पगबाधा किया। इशांत ने सुरंगा लकमल(17) को विकेट के पीछे कैच कराया अौर अश्विन ने रंगना हेरात को आउट कर श्रीलंकाई पारी समाप्त कर दी। श्रीलंका के आखिरी पांच विकेट 21 रन जोड़कर गिर गये।
दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में शुमार अश्विन और जडेजा की इस मैच में वापसी सुखद रही। इस साल श्रीलंका दौरे में शानदार प्रदर्शन करने वाले दोनों स्पिनर भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर रहे और कोलकाता की तेज़ पिच पर उनके पास करने के लिये कुछ नहीं था। लेकिन यहां जैसे ही उन्हें मदद मिली उन्होंने अपनी क्लास दिखा दी।

पहले दिन का स्कोरबोर्ड

नागपुर, भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन का स्कोरबोर्ड-
श्रीलंका पहली पारी-
सदीरा समरवीरा का पुजारा बो इशांत……………….13
दिमुथ करूणारत्ने पगबाधा बो इशांत……………….51
लाहिरू तिरिमाने बो अश्विन…………………………09
एंजेलो मैथ्यूज पगबाधा बो जडेजा…………………..10
दिनेश चांडीमल पगबाधा बो अश्विन………………..57
निरोशन डिकवेला का इशांत बो जडेजा……………..24
दासुन शनाका बो अश्विन…………………………….02
दिलरूवान परेरा पगबाधा बो जडेजा………………….15
रंगना हेरात का रहाणे बो अश्विन……………………..04
सुरंगा लकमल का साहा बो इशांत…………………….17
लाहिरू गमागे अविजित………………………………..00
अतिरिक्त- 03
कुल- 79.1 ओवर में 205 रन
विकेटपतन- 1-20, 2-44, 3-60, 4-122, 5-160, 6-165, 7-184, 8-184, 9-205
गेंदबाजी-
इशांत 14-3-37-3
यादव 16-4-43-0
अश्विन 28.1-7-67-4
जडेजा 21-4-56-3
भारत पहली पारी-
लोकेश राहुल बो गमागे …………………07
मुरली विजय खेल रहे …………………..02
चेतेश्वर पुजारा खेल रहे………………….02
अतिरिक्त…00
कुल 08 ओवर में एक विकेट पर 11 रन
विकेटपतन- 1-07
गेंदबाजी
लकमल 4-1-7-0
गमागे 4-2-4-1

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar