National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने तेज दावा निपटान के लिए शुरु किया इंस्टास्पेक्ट

मोटर बीमा दावों के लिए भारत का पहला लाइव वीडियो निरीक्षण सुविधा

प्रमुख विशेषताऐं
> मौके पर वाहन निरीक्षण
> कम प्रतीक्षा समय
> कवरेज और कटौती पर स्पष्टता
> अधिक पारदर्शिता
> वाहन पिक-अप सेवा के साथ सहायता
> तेज दावा निपटान

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने मोटर बीमा दावों के लिए भारत का पहला लाइव वीडियो निरीक्षण सुविधा इन्स्टास्पेक्ट लॉन्च किया है.यह फीचर ग्राहकों को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इंश्योर मोबाइल एप्प के जरिए त्वरित दावा करने की अनुमति देता है. ग्राहक को सिर्फ क्षतिग्रस्त वाहन का एक लाइव वीडियो आईसीआईसीआई लोम्बार्ड क्लेम मैनेजर को स्ट्रीम करना होगा. क्लेम मैनेजर वीडियो के माध्यम से क्षति का आकलन करता है और ग्राहक को देयता, दस्तावेजीकरण और आगे की प्रक्रिया के बारे में सूचित करता है. ग्राहक क्लेम मैनेजर के आकलन को स्वीकार कर सकता हैं और फिर क्लेम मैनेजर तुरंत दावा स्वीकार कर वाहन क्षति की मरम्मत प्रक्रिया शुरू करवा सकता है.अपने इंस्टास्पेक्ट फीचर की स्वीकृति के स्तर को समझने के लिए, कंपनी ने 25 से 55 आयु वर्ग के 810 वाहन उपयोगकर्ताओं पर सर्वेक्षण किए. निष्कर्ष बताते हैं कि 94 फीसदी उत्तरदाताओं को यह अवधारणा पसंद आया और वे एप्प का उपयोग करने के लिए उत्सुक थे. 37 फीसदी ने ऑन स्पॉट क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया की सराहना की जबकि 26 फीसदी ने बताया कि इससे सर्वे टाइम में कमी आएगी. एक उत्साहजनक संकेत के तौर पर करीब आधे उत्तरदाताओं ने इस फीचर को नया और दिलचस्प पाया.परेशानी मुक्त दावा निपटान के लिए, एक ग्राहक को इंश्योर ऐप पर इंस्टास्पेक्ट खोलना होगा और इन्स्टास्पेक्ट विकल्प पर क्लिक ककर क्लेम मैनेजर से जुड़ना होगा. क्लेम मैनेजर ग्राहक को लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए मार्गदर्शन देता है कि क्षतिग्रस्त क्षेत्रों के वीडियो कैसे लें और पॉलिसी दस्तावेजों के साथ कैसे उसे अपलोड करें. मैनेजर फिर पॉलिसीधारक को क्षति और देनदारी का अनुमान प्रदान करता है. विवरण और अनुमोदन वर्कशॉप में भेजे जाते हैं जहां कार ले जाया जाता है. संपूर्ण दावे की स्वीकृति प्रक्रिया में कुछ घंटे लगते हैं जो सामान्य दावा प्रक्रिया से बहुत कम होता है. इस नई सुविधा का एक डेमो देखने के लिए, यहां क्लिक करें.

(https://www.youtube.com/watch?v=uHIgwYdH_30&feature=youtu.be)

इस नए समाधान के लांच पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी निदेशक संजीव मंत्री ने कहा कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में, हम हमेशा यथास्थिति को चुनौती देने और नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव व समाधान प्रदान करने का प्रयास करते हैं. इस नए युग के मोटर बीमा दावों के माध्यम से हमारे इंश्योर ऐप पर इंस्टास्पेक्ट सुविधा से हमने दावों की स्वीकृति प्रक्रिया को अधिक कुशल और परेशानी मुक्त कर दिया है.  इंस्टासाफ्ट का उपयोग एक ग्राहक 4 सरल चरणों के माध्यम से कर सकता है  

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का दावा निपटान अनुपात 92.2 फीसदी है जो वित्त वर्ष 2014 में 30 दिनों के भीतर था, वहीं उद्योग औसत 81.9 फीसदी थी. 550 इन-हाउस सर्वेक्षक की टीम और 6500 से अधिक गैरेज निर्बाध दावा प्रतिपूर्ति सुनिश्चित करते हैं. कंपनी द्वारा किए गए 91.4 फीसदी दावा सर्वे टैबलेट के माध्यम से किया जाता है.

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के बारे में

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जीआईसी लिमिटेड 31 मार्च 2017 को समाप्त वर्ष के लिए 170ण्25 बिलियन रूपये के सकल लिखित प्रीमियम (जीडब्ल्यूपी) के साथ भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों में से एक है. 31 मार्च 2017 की स्थिति के अनुसार, कम्पनी ने 17ण्73 मिलियन पालिसीज जारी किए है.  इसे हाल ही में पॉलिसे एजारी करने में क्वालिटी मैनेजमेंट, बैंकिंग, कमिशन, पे आउट,एजेंट लाइसेंसिंग, लॉजिस्टिक मैनेजमेंट, रिकॉर्ड मैनेजमेंट, क्लेम प्रोसेसिंग, ब्रांच ऑपरेशन के लिए आईएसओ 9001रू2015 प्रमाण पत्र मिला है. इसे द 2016 फ्रॉस्ट एंड सुलिवन इंडिया बेस्ट प्रैक्टिस अवार्ड में मोस्ट इनोवेटिव हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ द इयर का अवार्ड मिला है. इसे चैथी बार एटीडी बेस्ट अवार्ड 2016 मिला है. इसने इंडियन इंश्योरेंस अवार्ड 2016 में क्लेम सर्विस लीडर और टेक्नोलॉजी इनोवेशन का अवार्ड भी हासिल किया है. क्लेम सेटलमेंट में अपने शानदार रिकॉर्ड के लिए इसे क्लेम सर्विस लीदर अवार्ड मिला है. इसे रिस्क इंस्पेक्ट पहल के लिए टेक्नोलॉजी इनोवेशन पहचान मिली है. ये एप्प लो सम इंश्योर्ड प्रोपर्टी रिस्क के लिए रिस्क इंफॉर्मेशन देता है. प्रतिष्ठित आउअटलुक मनी अवार्ड 2015 में इसे नन लाइफ इंश्योरर ऑफ द इयर का अवार्ड मिला. कंपनी को मोबिलिटी साल्यूशन और ग्राहक केंद्रित पहल जैसे अपने दृष्टिकोण के लिए विशिष्ट प्रशंसा मिली है,. इसे अपने कामोँ में कल्चर आफ इनोवेशन के लिए गोल्डन पीकॉक इनोवेशन मैनेजमेंट अवार्ड 2015 भी मिला है. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को एक ऑनलाइन और आनएयर सर्वे के आधार पर, सीएनबीसी आवाज ट्रैवल अवार्ड 2015 द्वारा बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस कम्पनी का अवार्ड, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दिया गया.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar