National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

आज पूरा देश मना रहा है बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार दशहरा

नई दिल्ली: देश भर में आज बुराई पर अच्छाई का प्रतीक त्यौहार दशहरा मनाया जा रहा है. देश के कई हिस्सों में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक रावण कल भी जलाया गया. हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है. यह त्योहार अश्विन माह में शुक्ल पक्ष के दसवें दिन (दशमी) मनाया जाता है.

यह त्यौहार अच्छाई पर बुराई की जीत के रूप में मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम ने लंका में 9 दिनों तक लगातार चले युद्ध के बाद अंहकारी रावण को मार गिराया और माता सीता को उसकी कैद से मुक्त करवाया. वहीं इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का संहार भी किया था इसलिए भी इसे विजयदशमी के रुप में मनाया जाता है.

हर साल की तरह दिल्ली के रामलीला मैदान में रावण वध कार्यक्रम के दौरान के वीवीआई मेहमान पहुंचेंगे. इन मेहमानों में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी शामिल हैं.

दिल्ली के लाल किला मैदान में रावण दहन कार्यक्रम

  • लव कुश रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे. सभी अतिथि शाम करीब 5.15 बजे पहुंचेंगे और 5.45 बजे रावण दहन होगा.
  • नव धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आय़ोजित रावण दहन कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह शिरकत करेंगे. शाम 6 बजे से आसपास पहुंचेंगे और शाम 7 बजे रावण दहन होगा
  • श्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आय़ोजित रावण दहन कार्यक्रम में चीफ जस्चिस रंजन गोगोई और मनमोहन सिंह शिरकत करेंगे.
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इंद्रप्रस्थ स्थित उत्सव ग्राउंड में रावण दहन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. केजरीवाल शाम 6.30 बजे तक पहुचेंगे और शाम 7 बजे के करीब रावण दहन होगा.
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar