न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

आस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह विधेयक पारित

सिडनी।आस्ट्रेलिया की संसद के उच्च सदन ने आज समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले विधेयक को पारित कर दिया। सीनेट सदस्यों ने कनजर्वेटिव के धार्मिक विरोध के प्रयासों को खारिज करते हुए इस विधेयक को पारित कर दिया। आस्ट्रेलिया की सीनेट ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला विधेयक 12 के मुकाबले 43 मतों से पारित कर दिया गया। इससे पहले आस्ट्रेलिया कि राष्ट्रीय सांख्यिकी एजेंसी के डाक सर्वेक्षण में वहां के नागरिकों ने भारी बहुमत से समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का समर्थन किया था।

कनजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने धर्म में इसकी मान्यता नहीं होने का हवाला देते हुए विरोध किया था। इनमें फ्लोरिस्ट, बैंकर्स और म्यूजिशन शामिल थे जिन्होंने समलैंगिक जोड़ों को अधिकार देने से इंकार कर दिया था। इसके लिए संविधान में बदलाव करने से मना कर दिया था। लेकिन सीनेट में दो दिन की बहस के दौरान कनजर्वेटिव की हार हुई और समलैंगिक विवाह को भारी समर्थन प्राप्त हुआ।

लेबर पार्टी के सीनेट सदस्य पेंगी वांग ने संसद में कहा, “आस्ट्रेलिया के लोगों ने भेदभाव को कम करने के लिए वोट दिया। हम सीनेट सदस्यों ने भेदभाव बढ़ाने वाले संशोधनों को खारिज कर उनके मतदान का सम्मान किया है।”

विधेयक को अगले सप्ताह निचले सदन में पेश किया जाएगा। अगर यह विधेयक निचले सदन में भी पारित हो गया तो आस्ट्रेलिया समलैंगिक विवाह का कानूनी मान्यता प्रदान करने वाला 26वां देश होगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar