National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

आॅनलाइन ठगी मामले में मास्टर माइंड गिरफ्तार

नयी दिल्ली.  दिल्ली पुलिस ने नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है।
नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त बीके सिंह ने आज यहां बताया कि आरोपी की पहचान सुमित कुमार के रूप में हुई है जो हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है।
श्री सिंह ने बताया कि आरोपी युवक ने एक फर्जी वेबसाइट के माध्मय से लोगों को ठगा। इसकी सूचना मिलने पर जांच शुरू की गयी तथा आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने कुछ समय पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय से लॉ की पढ़ाई पूरी की है तथा फिलहाल वह एलएलएम कर रहा है।
पुलिस के अनुसार आरोपी युवक ने पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से मिलती जुलती वेबसाइट बनाई। इसके बाद उसने उस साइट पर शिक्षकों तथा अन्य के लिए 6715 पदों के लिए आवेदन मांगा। सभी आवदकों से ऑनलाइन ही आवेदन करने को कहा गया। प्रति आवेदक से आवेदन के लिए पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर लिए गए। आरोपी ने इन पदों को भरने के लिए इसी वेबसाइट पर बाकायदा विज्ञापन भी निकाला। विज्ञापन में इन पदों के लिए आवेदन करने को कहा गया और 16 नवंबर तक चार हजार लोगों ने आवेदन किया था। वह इससे लगभग 20 लाख रूपए एकत्र कर चुका था।
उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के उप सचिव एम के प्रभात की ओर से पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में शिकायत दी गयी थी जिसमें कहा गया था कि मंत्रालय से मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर नौकरी के नाम पर धन वसूली की जा रही है। इस मामले में पुलिस की एक विशेष टीम का गठन किया गया जिसने बैंकों के कागजातों की जांच के आधार पर कल सुमित को गिरफ्तार किया । पुलिस पूछताछ के आधार पर इसमें शामिल अन्य लोगों को तलाश करने में जुटी है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar