National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

इंडियन मॉल वू और वाह शॉपर्स और भी हाई-टेक

मुंबई। ई-कॉमर्स क्रांति और डिजिटल प्रौद्योगिकियों में उछाल मूल रूप से खरीदारों की अपेक्षाओं को बदल रहा है। यह परिवर्तन ईंट-एंड-मोर्टार स्टोर्स के कार्य पर भी एक बड़ा असर पड़ता है, जिसे अब और अधिक उपयोगी और मनोरंजक ग्राहक अनुभव प्रदान करने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे रुझान वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ते हैं, मॉल ऑपरेटरों को पुनर्विचार और पुन: रणनीतियों के लिए मजबूर होना पड़ता है कि उन्हें अपने भौतिक स्टोरों को कैसे डिजाइन सक्षम और संचालित करना चाहिए।
‘स्मार्ट’ स्टोर का आगमन
आज के डिजिटल युग में, भौतिक स्टोर ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें एक प्रभावशाली अनुभव देने के लिए रोबोट इंटेलिजेंस, विश्लेषणात्मक डेटा और उपभोक्ता केंद्रित प्लेटफॉर्म जैसे ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) या वर्चुअल रियलिटी (वीआर) जैसी तकनीकों का उपयोग करके ‘स्मार्ट’ प्राप्त कर रहे हैं। डिजिटल ईथोस के प्रमुख सफलता तत्वों के साथ परंपरागत तरीकों को एकजुट करके, ईंट-मोर्टार खुदरा विक्रेताओं को वास्तव में ई-कॉमर्स पर लाभ होता है, क्योंकि वे मॉल आगंतुकों को एक ऐसा अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग से काफी दूर हो। तकनीकी तकनीक को प्रभावी तकनीक-सक्षम इन-शॉप ‘प्रतिक्रियाओं’ के साथ तकनीक-समझदार उपभोक्ताओं के पूर्वाग्रहों में टैप करने के लिए प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है।
संख्याएं बताती हैं कि 2016 में 2020 तक भारत में उपभोक्ता व्यय 3,600 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा। यदि मॉल ऑपरेटरों और खुदरा विक्रेता किरायेदारों को अपनी रणनीति मिलती है, तो वे निश्चित रूप से ग्राहकों को बनाए रखने और जोड़ने के लिए तैयार हैं। आज, एक तकनीक-सक्षम खुदरा वातावरण दोहराए गए दौरे, बढ़े हुए फुटफॉल और उच्च बिक्री के बराबर है।
उपभोक्ताओं के लिए एक अलग अनुभव बनाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण कोच्चि के लुलू इंटरनेशनल मॉल में देखा जाता है, जो भारत के सबसे बड़े मॉलों में से एक है। यह मॉल मॉल आगंतुकों के साथ जुड़ने के लिए उन्नत तकनीकों स्वचालित संख्या प्लेट पहचान (एएनपीआर), भू-बाड़ लगाने और डिजिटल बीकन प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और उन्हें नवीनतम प्रचार गतिविधियों और मॉल में उपलब्ध सौदों के बारे में सूचित करता है।
उपभोक्ता केंद्रित तकनीक प्लेटफॉर्म जैसे एआई (कृत्रिम बुद्धि), एआर (संवर्धित वास्तविकता) और वीआर (आभासी वास्तविकता) व्यक्तिगत और आकर्षक अनुभवों को सक्षम करके समान मूल्य जोड़ती है। ये प्रौद्योगिकियां उत्पाद दृश्यता, व्यवहार विश्लेषण, ग्राहकों के साथ संचार, वास्तविक समय के व्यापार, विपणन, विज्ञापन और प्रचार अवसरों के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ मॉल के कनेक्शन बनाने में मदद करती हैं।
स्टोर्स की अलग-अलग होने की क्षमता के साथ अनुभवात्मक खुदरा बिक्री की बढ़ती मांग, एक तरह से, नई प्रौद्योगिकियों की मांग को बढ़ावा देना है। वास्तव में, हम जल्द ही परंपरागत प्रचार स्टैंड स्टैंड और फ्लेक्स बोर्डों के स्थान पर मॉल में होलोग्राम का उपयोग शुरू कर सकते हैं। सही प्रकार की तकनीक के साथ, होलोग्राम भी स्थिर दृश्यों से इंटरैक्टिव लोगों तक जा सकते हैं।
पहले से ही, हमारे पास विभिन्न डिजिटल संचार उपकरण हैं, जो कि किक बॉट शॉप और वीचैट जैसे बॉट्स से वॉयस-एक्टिव एआई एजेंटों जैसे गूगल नाओ और अमेज़ॅन के एलेक्सा से हैं। मॉल ऑपरेटर और किरायेदारों को इन वैयक्तिकृत डिजिटल पारिस्थितिकी का लाभ उठाने की आवश्यकता होती है जब खरीदार अपने केंद्रों में या उससे दूर होते हैं।
मिसाल के तौर पर, डीएलएफ साइबर हब एक वर्चुअल कंसीयज ह्यूबर के साथ एक अद्वितीय एआई-आधारित ‘फिजिटल’ अनुभव प्रदान करता है, शॉपर्स अगले कार्यक्रम के बारे में पता लगाने के लिए ह्यूबर से बात कर सकते हैं, उपलब्ध ब्रांडों की ‘खोज योग्यता’ को जोड़ते समय भौतिक स्थान के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं और अनुभव, एक टेबल आरक्षित, मेनू देखें, आदि। बातचीत के दौरान, ह्यूबर को ग्राहक के बारे में पता चल जाता है और व्यक्तिगत सिफारिशें कर सकता है।
इसके अलावा, मॉल के वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े खरीदारों के मोबाइल डिवाइस के साथ, मॉल ऑपरेटर, खुदरा विक्रेता और ग्राहकों के बीच संचार का एक नया चैनल खोला गया है। यह एवेन्यू खरीदारों को विभिन्न प्रस्तावों और छूट जैसे सामानों को पार्क करने के लिए सही जानकारी देता है। यह खरीदारी अनुभव को अधिक व्यक्तिगत, सुविधाजनक और आनंददायक बनाता है।
दिलचस्प बात यह है कि आज के तकनीक-समझदार उपभोक्ता डिजिटल इंटरैक्शन के माध्यम से कुछ व्यक्तिगत डेटा साझा करने के लिए खुले हैं। एक्सेंचर के अनुसार, 50% से अधिक उपभोक्ता अधिक अनुकूलित ऑफ़र के बदले व्यक्तिगत जानकारी को प्रकट करने के इच्छुक हैं।
आज खुदरा दुनिया एक चल रहे युद्ध से कम नहीं है – प्रतिस्पर्धा से ग्राहकों को जीतने और उन्हें बनाए रखने के लिए युद्ध। जैसा कि किसी भी युद्ध में उम्मीद की जा सकती है, वहां विजेता और हारने वाले लोग होंगे; और प्रौद्योगिकी गोद लेने के मामले में, यह अब अभिनव प्रौद्योगिकियों के इन-स्टोर उपयोग के बारे में नहीं है।
जबकि आधुनिक ईंट-मोर्टार स्टोर्स में प्रौद्योगिकी का प्रभुत्व स्पष्ट रूप से देखा जाता है, विजेता वे लोग होंगे जो कई प्लेटफार्मों में संतुलन का सामना कर सकते हैं और तकनीक-समझदार उपभोक्ताओं के लिए ओमनी-चैनल बना सकते हैं। मॉल ऑपरेटर और खुदरा विक्रेताओं जो इन परिवर्तनों के माध्यम से अपना रास्ता अनुकूलित करने और नेविगेट करने के लिए पर्याप्त चुस्त हैं, बढ़ने और बढ़ने के लिए जारी रहेगा। और जैसा कि हमने कई अन्य रियल एस्टेटवर्क्स में देखा है, वे खिलाड़ी जो अपने परिवर्तन प्रतिरोध को दूर करने में असमर्थ हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar