National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

इलाहबाद यूनिवर्सिटी इलेक्शन: एबीवीपी की बड़ी हार, सपा छात्रसभा ने जीतीं चार सीटें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के चुनाव में समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई समाजवादी छात्रसभा के अवनीश यादव ने अध्यक्ष पद पर और इसी संगठन के चंद्रशेखर चौधरी ने उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की. महामंत्री पद पर बीजेपी से जुड़े छात्र संगठन एवीबीपी के निर्भय कुमार द्विवेदी ने विजय प्राप्त की. शनिवार देर रात घोषित परिणामों के अनुसार अध्यक्ष बने यादव ने मृत्युंजय परमार को हराया, जो किसी राजनीतिक दल के छात्र संगठन से नहीं जुड़े हुए हैं. अध्यक्ष पद की एवीबीपी की प्रत्याशी प्रियंका तीसरे स्थान पर रहीं.
इसी तरह उपाध्यक्ष पद के चुनाव में एवीबीपी के चितवंत कुमार तिवारी दूसरे स्थान पर रहे. महामंत्री निर्वाचित हुए एवीबीपी के द्विवेदी ने निकटतम प्रत्याशी एनएसयूआई के अर्पित सिंह को हराया.

जेएनयू और डीयू में भी ABVP को मिली हार
बता दें कि छात्र राजनीति के लिए मशहूर प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में भी एवीबीपी को हार का सामना करना पड़ा था. सितंबर में हुए जेएनयू छात्र संघ चुनावों में लेफ्ट यूनिटी ने एवीबीपी को चारों खाने चित कर दिया था. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने एवीबीपी से अध्यक्ष पद छीन लिया. एनएसयूआई के हिस्से दो सीटें आईं, तो एवीबीपी को दो सीटें मिलीं. गौर करने वाली बात ये है कि पिछले कुछ सालों में दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में एवीबीपी ने अपना परचम बुलंद किया था.

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में भी मिली मात
इसके अलावा हाल ही में हुए हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में भी बीजेपी के छात्र संगठन एवीबीपी को हार का मुंह देखना पड़ा. छात्र संघ चुनाव में ‘अलायंस फॉर सोशल जस्टिस’ ने सभी सीटों पर जीत हासिल कर ली.
हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव में स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) और आंबेडकर स्टूडेंट असोसिएशन (एएसए) के गठबंधन वाली ‘अलायंस फॉर सोशल जस्टिस’ ने अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव, खेल सचिव और सांस्कृतिक सचिव के पद पर कब्जा जमाया.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar