National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के लिए खर्च करने होंगे सिर्फ 42 रुपए !

इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के लिए प्रति यूनिट देने होंगे 5.50 रुपए

दिल्ली में बिजली से चलने वाले वाहन को चार्ज करने के लिए 5.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा. दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 5.50 रुपये प्रति यूनिट का शुल्क तय किया है. आपको बता दें कि जलवायु परिवर्तन संबंधी चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने 2030 तक सभी वाहनों को बिजली से चलाने का लक्ष्य रखा है. वहीं अगले तीन से चार साल में डीजल और पेट्रोल से चलने वाले सरकारी वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहन लाने की योजना है. इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र की ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) 10,000 इलेक्ट्रिक कार खरीद रही है.

खर्च करने होंगे 42 रुपए
> इलेक्ट्रिक वाहनों पर होने वाले खर्च के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, एक गाड़ी को चार्ज करने में 6 से 8 यूनिट बिजली लगेगी और इसके जरिये लगभग 100 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है.
> इस लिहाज से आपको 100 किलोमीटर चलने के लिए लगभग 42 रुपए खर्च करने होंगे, जो पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के मुकाबले काफी सस्ता पड़ेगा और वह पर्यावरण अनुकूल भी होगा.

महज 30 मिनट में हो जाती है चार्ज
> चार्जिंग में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर सिन्‍हा ने कहा कि फास्ट चार्जिंग केंद्र इलेक्ट्रिक वाहनों को 30 मिनट में चार्ज कर देते हैं, जबकि सामान्य चार्जिंग केंद्र में 6 से 8 घंटे लगते हैं.
> सामान्य चार्जिंग केंद्र पर जहां 1,00,000 रुपए तक का खर्च आता हैं, वहीं फास्ट चार्जिंग केंद्र लगाने में खर्च थोड़ा अधिक बैठता है.

दिल्ली में फिलहाल 5 जगह पर चार्जिंग स्टेशन
> राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल पांच जगह, रोहिणी, दिल्ली विश्‍वविद्यालय परिसर, पीतमपुरा, शालीमार बाग और मॉडल टाउन में चार्जिंग केंद्र लगाए गए हैं.
> गाड़ियों की संख्या बढ़ने पर चार्जिंग केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएंगी.
> अगले 5 साल में 1,000 चार्जिंग केंद्र लगाने की योजना है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar