National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

उत्तर कोरिया का एलान, हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण किया

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर अपनी परमाणु शक्ति प्रदर्शन करते हुए हाइड्रोजन बम का परीक्षण आज किया है. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया चैनल सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक सफलतापूर्वक हाइड्रोजन बम परीक्षण किया है. यह बम उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की मिसाईलों से भी दागा जा सकता है. चैनल ने उत्तर कोरिया के छठे परमाणु विस्फोट के कुछ घंटों बाद ने इस बात का ऐलान किया है कि ‘‘हाइड्रोजन बम धमाका पूरी तरह से सफल था.’’

उत्तर कोरियाई टेलीविजन पर एक समाचार वाचक ने इस परीक्षण को ‘‘पूरी तरह सफल’’ करार दिया और कहा ‘‘दो स्तरीय तापनाभकीय हथियार’’ में ‘‘अभूतपूर्व’’ क्षमता है. इससे पहले प्योंगयांग ने दावा किया कि उसके नेता ने नयी अंतरप्रायद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल पर लोड किये जाने के लिये बनाये गये हाइड्रोजन बम का निरीक्षण किया. सोल की मौसम एजेंसी और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ ने कहा कि 5.7 तीव्रता का एक कृत्रिम भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:29 बजे उत्तरी हैमग्योंग प्रांत के किलजू में महसूस किया गया। उत्तर कोरिया ने पूर्व में भी अपने परमाणु परीक्षण यहीं किये थे.

सोल के अधिकारियों ने भूकंप के 5.6 तीव्रता के अपने पहले अनुमान को संशोधित किया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने पहले भूकंप को 6.3 तीव्रता का धमाका बताया था. अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से इस पर फौरी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के दफ्तर ने कहा कि वह राष्ट्रपति मून जाई-इन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगी.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar