National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

एक क्लिक पर मिलेगा शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों का ब्यौरा

उत्तराखंड का शिक्षा विभाग मंगलवार को राज्य का एक ऐसा विभाग हो जाएगा, जिसके कर्मचारियों को रिकॉर्ड एक क्लिक पर ही मिल जाएगा. यह सब मंगलवार को लॉंच होने एजुकेशल पोर्टल के ज़रिए होगा जिसकी शुरुआत सचिवालय में शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय करेंगे.
इस पोर्टल की खास बात ये है कि पोर्टल पर विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों का फ़ोटोयुक्त प्रोफ़ाइल ऑनलाइन मिल जाएगा.
पोर्टल की एक और खास बात यह है कि इसके माध्यम से हर कर्मचारी की कार्यावधि, व्यतिगत विवरण, शैक्षिक विवरण, सेवारत प्रशिक्षण के साथ सर्विस बुक का भी रिकार्ड ऑनलाइन मौजूद रहेगा.
पोर्टल की लॉंचिंग से विभाग में पादर्शिता बने रहने का दावा किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि इससे अधिकारियों के कामों की भी परख होगी. इसके अलावा जो शिक्षक अपने बदले किसी अन्य को पढ़ाने के लिए पहाड़ों में भेजते है उस पर पूरी तरह लगाम लग जाएगी.

इसके अलावा सभी राजकीय स्कूलों के मानकों के आधार का कोटिकरण पोर्टल पर उपलब्ध रहेगा. सभी कर्मचारियों का पहचान पत्र बार कोड के साथ उपलब्ध रहेगा.
शिक्षकों के स्थानान्तरण के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र नियमावली पोर्टल पर उपलब्ध होगी. 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के पंजीकरण का डाटा भी ऑनलाइन मिलेगा.
आम लोग विद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों का संक्षिप्त विवरण देख सकेंगे. इसके अलावा भविष्य में कुछ और जानकारियां पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी.
गोपनीय आख्याओं को ऑनलाइन भरे जाने की योजना है. फीड बैक मॉडयूल, छुटी के लिए आवेदन भी ऑनलाइन किए जाएंगे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar