National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ऑस्ट्रेलिया में आग: लुईस हैमिल्टन ने दान किए करोड़ों, शेन वॉर्न उनसे भी आगे निकले

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग (Australia Fire) से प्रभावित लोगों के लिए दुनियाभर के खिलाड़ी मदद कर रहे हैं. वे मदद के लिए दान कर रहे हैं और प्रभावित लोगों से भी मुलाकात कर रहे हैं. दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न (Shane Warne) ने तो अपने करियर की सबसे प्यारी चीज नीलाम कर करोड़ों रुपए जुटाए हैं. इंग्लैंड के लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) ने भी 3.50 करोड़ रुपए से अधिक की राशि दान की है. यह राशि ऑस्ट्रेलियन रेड क्रॉस डिजास्टर रिलीफ एंड रिकवरी फंड (Australian Red Cross Disaster Relief and Recovery Fund) में जमा होगी, जो आग पीड़ितों की मदद कर रही है.

इंग्लैंड के लुईस हैमिल्टन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न

शेन वार्न ने पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से प्रभावित लोगों के लिए फंड जुटाने की घोषणा की. उन्होंने कहा था कि वे इसके लिए राष्ट्रीय टीम की बैगी ग्रीन (Baggy Green) नीलाम करेंगे. बैगी ग्रीन, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की कैप है. जब कोई क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना पहला मैच खेलता है, तब उसे यह कैप दी जाती है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इस कैप को अपने करियर की सबसे कीमती चीज मानते हैं.
शेन वार्न की बैगी ग्रीन की ऑनलाइन नीलाम सोमवार को शुरू हुई थी. इस पर अंतिम बोली के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे का वक्त तय किया गया था. शुक्रवार को अंतिम बोली करीब एक मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (4.88 करोड़) की रही. नीलामी से खुश वॉर्न ने ट्वीट किया, ‘अविश्वसनीय… लोग कितने उदार हैं. मैं बहुत भावुक हो रहा हूं.’ छह बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने भी आग से पीड़ितों के लिए 5 लाख डॉलर (करीब 3.55 करोड़ रुपए) की रकम दान की है.
छह बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने भी आग से पीड़ितों के लिए 5 लाख डॉलर (करीब 3.55 करोड़ रुपए) की रकम दान की है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले साल सितंबर से आग लगी हुई है. इससे अब तक 27 लोगों की मौत जान चुकी है. करीब 50 करोड़ जानवरों की मौत भी हो गई है.
50 साल के पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न के बैगी कैप के महत्व का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इसे अपने टेस्ट करियर के दौरान सभी 145 टेस्ट मैचों में पहना. वॉर्न टेस्ट इतिहास के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar