National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कंगारुओं पर व्हाइट वॉश का सपना टूटा, बेंगलुरु में 21 रन से हारा भारत

ऑस्ट्रेलिया ने बेंगलुरु में टीम इंडिया को 21 रनों से हरा दिया है. इसी के साथ मौजूदा वनडे सीरीज में कंगारुओं ने लगातार तीन हार के बाद जीत दर्ज की है. विराट ब्रिगेड का ऑस्ट्रेलिया पर क्लीन स्वीप का सपना टूट गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया से मिली हार से विराट कोहली का लगातार 9 मैचों से चल रहा विजय रथ भी रुक गया और वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए. विदेशी धरती पर खेले गए 14 वनडे मैचों में यह ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली जीत मिली है.
बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर (124 रन) और फिंच (94 रन) की पारियों की बदौलत टीम इंडिया के सामने 335 रनों का टारगेट रखा था, जिसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 313 रन ही बना पाई और ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 21 रनों से जीत लिया. टीम इंडिया के लिए केदार जाधव ने 67 रन बनाए. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 65 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन ने 3 विकेट झटके.अपने 100वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले डेविड वॉर्नर को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

टीम इंडिया के विकेट्स
अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया को पहला झटका 19वें ओवर में लगा जब अजिंक्य रहाणे को रिचर्ड्सन ने फिंच के हाथों कैच करवाया.दूसरा विकेट 23वें ओवर में रोहित शर्मा के रूप में गिरा, जब विराट के साथ हुई गलतफहमी में वे 65 रन बनाकर रनआउट हो गए.इसके बाद 25वें ओवर में विराट कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे. वो कुल्टर नाइल की एक गेंद पर बोल्ड हो गए. चौथा विकेट हार्दिक पंड्या (41) का रहा. वे 37.1 ओवर में एडम जाम्पा की गेंद पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हो गए. केदार जाधव आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज थे. वे 45.4 ओवर में रिचर्डसन की गेंद पर फिंच को कैच दे बैठे. तीन गेंद बॉल बाद ही भारत का छठा विकेट भी गिर गया. जब 46.1 ओवर में कमिंस ने मनीष पांडे को बोल्ड कर दिया. धोनी के रूप में भारत को सातवां झटका लगा. जब वे रिचर्डसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. धोनी के बाद अक्षर पटेल भी कुछ खास नहीं कर पाए और कुल्टर नाइल की गेंद पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे.

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 334 रन
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 334 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने 335 रनों का लक्ष्य रखा. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर ने शानदार 124 रनों की पारी खेली. साथ ही अपने 100वें मैच को यादगार भी बनाया.
वहीं फिंच ने भी उनका बखूबी साथ निभाते हुए 231 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप कर डाली. फिंच हालांकि शतक से चूक गए और 94 रन बनाकर आउट हुए. इसके अलावा पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी 43 रनों की तेज पारी खेली. टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव ने बढ़िया प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके.

उमेश ने लगाया विकेटों का शतक
बेंगलुरु वनडे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लेते ही उमेश यादव ने वनडे करियर में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. उन्होंने अपने वनडे करियर के 71वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की है. इस मैच में उमेश यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट अपने नाम किए हैं. उमेश अब तक 71 वनडे में 102 विकेट ले चुके हैं. जिनमें 4/31 उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

वॉर्नर-फिंच की रिकॉर्ड पार्टनरशिप
इस मैच में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी वॉर्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इन दोंनों ने पहले विकेट के लिए 231 रनों की साझेदारी की जो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से भारत के खिलाफ वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.
इसके साथ ही यह जोड़ी भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली सलामी जोड़ी भी बन गई है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और गैरी कर्स्टन ने कोच्चि में भारत के खिलाफ नौ मार्च, 2000 को पहले विकेट के लिए 235 रनों की साझेदारी की थी.
वॉर्नर-फिंच की जोड़ी से पहले भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड ज्यौफ मार्श और डेविड बून के नाम था. इस जोड़ी ने सात सितंबर, 1986 को जयपुर में पहले विकेट के लिए 212 रन जोड़े थे.

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स
231 रनों के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर के रूप में पहला झटका लगा. 34.6 ओवर में केदार जाधव ने की गेंद पर डेविड वॉर्नर को अक्षर पटेल ने कैच कर लिया. वॉर्नर 124 रन बनाकर आउट हुए. वॉर्नर के बाद आरोन फिंच भी क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 35.5 ओवर में उमेश यादव की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच हो गए. फिंच अपने शतक से भी चूक गए थे वो 94 रन बनाकर आउट हुए.
5 रन बाद ही उमेश यादव ने तीसरा झटका भी दे दिया. 37.1 ओवर में स्टीव स्मिथ (3) उमेश यादव की गेंद पर विराट कोहली को कैच दे बैठे. पहले विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 231 रन की पार्टनरशिप हुई, लेकिन इसके बाद 5 रन के अंदर तीन विकेट गिर गए.चौथा विकेट भी उमेश यादव को मिला. जब 46.5 ओवर में उन्होंने अजिंक्य रहाणे के हाथों ट्रेविस हेड (29) को कैच करा दिया. उमेश यादव ने 48.5 ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया.

100 वें वनडे में वॉर्नर का शतक
ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर अपने वनडे करियर का 100वां मैच खेल रहे हैं. 100वें मैच में तूफानी शतक जड़कर वॉर्नर ने इसे यादगार बना दिया है. यह वॉर्नर का 14वां वनडे शतक था. इसी के साथ ही अपने 100वें वनडे मैच में शतक जड़ने वाले डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले अपने 100वें वनडे में सर्वाधिक स्कोर (81) ज्योफ मार्श के नाम था. लेकिन वॉर्नर ने शतक जड़कर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar