National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

INDvsAUS: भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 50 रन से हराया, सीरीज में 2-0 की बढ़त

कोलकाता। विराट कोहली की शानदार पारी के बाद कुलदीप यादव की हैटट्रिक की मदद से भारत ने गुरुवार को दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हरा दिया। भारत के 252 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पारी 43.1 अोवरों में 202 रनों पर सिमट गई। कुलदीप यादव अंतरराष्ट्रीय वनडे में हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। भारत ने इसी के साथ पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई। तीसरा वनडे इंदौर में 24 सिंतबर को खेला जाएगा।

भारत की तरफ से इससे पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे में हैटट्रिक लेने वाले गेंदबाजों में चेतन शर्मा और कपिलदेव शामिल है। कुलदीप इस सूची में तीसरे गेंदबाज बने।

ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत की दरकार थी, लेकिन भुवनेश्वर ने हिल्टन कार्टराइट (1) को बोल्ड कर कंगारू टीम को पहला झटका दिया। डेविड वॉर्नर भी मात्र 1 रन भुवी के शिकार बने, जब उन्होंने दूसरी स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमाया। इसके बाद स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन चहल की फुलटॉस पर हेड (39) ने मिडविकेट पर मनीष पांडे को कैच थमा दिया। ग्लेन मैक्सवेल ने पिछले मैच में तूफानी बल्लेबाजी की थी, लेकिन इस बार जब वे 14 रन पर थे तब उन्हें आगे निकलता देखकर चहल ने गेंद मिडिल और लेग स्टंप पर डाली। मैक्सवेल उसे खेल नहीं पाए और उनके पैरों के बीच से आई गेंद पर विकेटकीपर धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया।

कुलदीप ने पारी के 33वें अोवर में ऐतिहासिक है‍टट्रिक ली। उन्होंने दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (2) को बोल्ड किया। इसके बाद अगली गेंद पर एश्टोन एगर (0) एलबीडब्यू हुए। कुलदीप ने इसके बाद पैट कमिंस (0) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाकर हैटट्रिक पूरी की। मार्कस स्टोनिस ने एक छोर थामे रखते हुए दमदार पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल पाया। स्टोनिस 65 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 62 रन बनाकर नाबाद रहे। भुवी ने 9 रनों पर 3 और कुलदीप ने 54 रनों पर 3 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्‍या ने 2-2 विकेट लिए।

भारत ने ऐतिहासिक ईडन गार्डंस पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा 7 रन बनाकर नाइल की गेंद पर उन्हें रिटर्न कैच दे बैठे। पहला झटका लगने के बाद रहाणे और विराट ने पारी को संभाला। विराट ने 45वीं और रहाणे ने 28वीं फिफ्टी पूरी की। रहाणे दूसरा रन लेने के दौरान सुस्ती के चलते रन आउट हुए। उन्होंने 64 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 55 रन बनाए। उन्होंने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े।

मनीष पांडे एक बार फिर असफल रहे और 3 रन बनाकर एश्टोन एगर की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट ने एक छोर थामे रखा था और खुलकर स्ट्रोक्स खेल रहे थे, लेकिन वे शतक से चूके, जब नाथन कोल्टर नाइल की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 107 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 92 रन बनाए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी भी पैवेलियन लौट गए, वे 5 रन बनाकर रिचर्डसन के शिकार बने।

पांड्‍या जब 19 रनों पर थे तब नाइल की गेंद पर भुवनेश्वर का करारा शॉट उनके हेलमेट से टकराया और वे गिर पड़े। पांड्‍या भाग्यशाली रहे कि उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं लगी। इसके बाद रिचर्डसन की कमर से उपर की फुलटॉस गेंद पर पांड्‍या ने स्मिथ को कैच थमाया, लेकिन गेंद नोबॉल निकली। पांड्‍या खुद को आउट मानकर पैवेलियन की तरफ लौटने लगे, इस बीच स्मिथ ने गिल्लियां गिराकर रन आउट की अपील की, लेकिन खुद को गलतफहमी में आउट मानकर पैवेलियन की तरफ लौटने की वजह से वे बच गए और अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया।

इसके बाद कंगारू गेंदबाजों ने भारत को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और भारत की पारी 252 रनों पर समाप्त हुई। नाथन कोल्टर नाइल ने 51 रनों पर 3 और केन रिचर्डसन ने 55 रनों पर 3 विकेेट लिए।

भारत ने इस मुकाबले के लिए टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। ऑस्ट्रेलिया ने एडम जाम्पा और जेम्स फॉकनर की जगह एश्टोन एगर और केन रिचर्डसन को शामिल किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar