National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने पाली में किया सोलर लाईट्स का उद्घाटन

– माननीय कानून एवं न्याय तथा कोरपोरेट मामलों के मंत्री, श्री पी.पी. चैधरी ने किया सोलर स्ट्रीट लाईट्स का उद्घाटन
– पाली ज़िले के छह गांवों में सोलर स्ट्रीट लाईट्स इन्सटाॅल की जाएंगी
– 5000 से अधिक लोगों को मिलेगा इस परियोजना से फायदा

राजस्थान। श्री पी.पी. चैधरी, माननीय कानून एवं न्याय तथा कोरपोरेट मामलों के मंत्री, भारत सरकार ने समाज के वंचित समुदायों को बिजली के भरोसेमंद विकल्प उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान के पाली ज़िले के खरिया सोढा गांव में सोलर स्ट्रीट लाईट का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में श्री जयवीर सिंह, वाईस चेयरमैन, प्राइस वाॅटर हाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) इण्डिया फाउन्डेशन ने भी हिस्सा लिया।

यह एक सराहनीय प्रयास है, क्योंकि माननीय केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी इसी साल वल्र्ड इकोनोमिक फोरम के दौरान कहा था कि भारत उर्जा के नवीकरणीय स्रोतों पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है।

जयवीर सिंह ने कहा, ‘‘पीडब्ल्यूसी इण्डिया फाउन्डेशन में हम समुदायों की मूल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा से प्रयासरत रहे हैं। इसी दृष्टिकोण के साथ हमने पाली गांव में बिजली पहुंचाने का फैसला लिया। हमें उम्मीद है कि हमारी यह पहल स्थानीय समुदाय के लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाएगी तथा सोलर लाइटिंग को बढ़ावा देकर बिजली की कमी दूर करने में मदद करेगी।’’

एक अनुमान के अनुसार यह परियोजना 5000 से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगी, फाउन्डेशन ने अपने कोरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत यह पहल की है, जिसके द्वारा पाली ज़िले के छह गांवों में पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक विद्युत समाधान पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है।

राष्ट्रीय विद्युत योजना दिसम्बर 2016 के मसौदे के अनुसार 2027 तक भारत में कुल विद्युत क्षमता का 57 फीसदी हिस्सा गैर-जीवाश्म स्रोतों से आएगा। इन स्रोतों में हाइड्रो, न्युक्लियर और नव्यकरणीय स्रोत शामिल हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar