National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग में अब तक 31 लोग जलकर मरे

वॉशिंगटन। अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों व घायलों की तलाश में पुलिस खोजी कुत्तों की मदद ले रही है। ये आग पिछले रविवार को लगी थी। जिसपर अबतक काबू नहीं पाया जा सका है। तेज हवाओं की वजह से आग तेजी से फैल रही है।

इससे 1.9 लाख एकड़ भूमि पर लगे पेड़-पौधे जलकर खाक हो चुके हैं। दो हजार से अधिक इमारतें तबाह हो चुकी हैं। 20 हजार से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं। आग पर काबू पाने के लिए आठ हजार दमकलकर्मी लगाए गए हैं, लेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण उन्हें काफी मुश्किलें आ रहीं हैं।

कैलिफोर्निया के इतिहास में यह अब तक की सबसे भयानक आग है। अग्निशमन दस्ता के प्रमुख केन पिमलोट ने कहा, ‘सूखे मौसम के कारण आग पर काबू पाना आसान नहीं हैं। तेज हवाओं से आग की लपटें किसी भी दिशा की ओर मुड़ सकती हैं।’

कैलिफोर्निया के वन विभाग के अनुसार आग से अब तक 31 लोगों की मौत हुई है जबकि 1,100 लोगों के लापता होने की सूचना मिली थी। इनमें से 745 सही सलामत खोज निकाले गए हैं।

आग से सबसे अधिक प्रभावित सोनोमा के अधिकारी रॉब गियोरडानो ने कहा, ‘आग ना बुझ पाने के कारण बचाव प्रक्रिया की रफ्तार थोड़ी धीमी है। बुरी तरह से जली लाशों की पहचान करने के लिए चिकित्सकीय यंत्रों का उपयोग किया जा रहा है।’

सोनोमा, नापा और गेसरविल में आपातकाल की घोषणा कर लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar