न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

कॉपियों की गलत जांच के लिए 999 शिक्षक चिह्नित

सिरसा। . हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) के चैयरमेन डॉ़ जगबीर सिंह ने कहा है कि प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा की कॉपियाें की जांच में अनियमितता बरतने के आरोप में 999 शिक्षकों को चिह्नित किया गया है।
डॉ़ सिंह आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शिक्षा बोर्ड ने विभाग को इन शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की अनुशंसा भी कर दी है। उन्होंने कहा कि 23-24 दिसंबर को प्रस्तावित एचटेट परीक्षा के लिए प्रदेश में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की तर्ज पर व्यवस्थाएं की गयी हैं। परीक्षा को नकल रहित और पेपर लीक होने के संदेह को
खत्म करने के लिए पेपर को लोहे के सदूंक में बंद कर भेजा जाएगा जिसकी चाबी संबंधित विद्यालय के प्राचार्य व जिला शिक्षा अधिकारी के पास रहेगी। इस परीक्षा के कुल 4.45 लाख परीक्षार्थियों के लिए प्रदेशभर में 543 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में प्रदेशभर से 1019 दिव्यांग परीक्षार्थियों को गृह जिलों में ही केंद्र दिया जाएगा। दूसरे परीक्षार्थियों को भी निकट के जिलों में ही परीक्षा केंद्र देने का प्रयास किया गया है। इन परीक्षार्थियों की हाजिरी बॉयोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज की जाएगी।
डॉ़ सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान चलाया जा रहा है। महिलाओं के सम्मान का ख्याल रखते हुए अबकी बार महिला परीक्षार्थी मंगलसूत्र तथा अन्य गहने पहनकर परीक्षा में बैठ सकेंगी इसी
तरह सिख धर्म के लोग भी किरपान व कड़ा पहनकर परीक्षा दे सकते हैं। संवाददाताओं से बातचीत के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा और सुरेंद्र आर्य भी मौजूद थे।
श्री वर्मा ने कहा कि शिक्षकों की कमी परीक्षा के परिणामों में सबसे बड़ी बाधा है। सिरसा जिला में पचास फीसदी शिक्षकों के सहारे ही स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। कम संख्या वाले स्कूलों को अन्य स्कूलों में समायोजित किया जा रहा है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar