National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

खत्म नहीं हुआ सियासी सफर, ह्वाइट हाउस है हेली का अगला लक्ष्य, 2024 में कर सकती हैं दावेदारी

वॉशिंटगटन। अमेरिकी कैबिनेट की पहली भारतीय मूल की सदस्य निकी हेली के राजनीतिक कैरियर पर यूएन से इस्तीफा देने के बाद भी कोई ग्रहण नहीं लगने वाला है। अमेरिका की राजनीति पर बारीकी नजर रखनेवाले राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि ट्रंप विरोधी मानी जानेवालीं हेली सन 2020 में तो नहीं, लेकिन 2024 में रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ में राजदूत के पद से इस्तीफा देने के बाद हेली ने खुद ट्रंप के खिलाफ जाने की अटकलों को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति ट्रंप के लिए समर्थन जुटाएंगी और उनके लिए चुनाव प्रचार भी करेंगी। राजनीतिक दिग्गजों का कहना है कि हेली की महत्वाकांक्षा वाइट हाउस है और इस पर शायद ही किसी को संदेह हो।
विश्लेषकों का मानना है कि हेली इस समय अपने व्यक्तित्व पर जोर देना चाहती हैं और इसी समय का उपयोग वह राष्ट्रपति ट्रंप से खुद को अलग करने के लिए भी करना चाहती हैं। वरिष्ठ पत्रकार क्रिस सिलिजा का कहना है कि हेली बहुत समझदार महिला हैं और सन 2020 में ट्रंप के खिलाफ जाने की गलती नहीं करेंगी।
क्रिस के अनुसार इस समय राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की रेटिंग बेहद बुरे दौर से गुजर रही है। इस बात पर कोई संशय नहीं है। सभी यह जानते हैं कि सन 2020 में ट्रंप को उम्मीदवार चयन के पहले दौर में हराना संभव नहीं। रिपब्लिकन उम्मीदवारों की दौड़ में इस समय ट्रंप निर्विवाद पसंद हैं। सन 2020 के शुरुआती उम्मीदवारी चुनाव में उन्हें न हेली और न ही कोई और हरा सकता है। जब हम यह कह रहे हैं तो ठीक इसी समय हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हेली की नजरें सन 2020 पर भले ही न हों, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वह सन 2024 की तरफ नहीं देख रही हैं।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 11 अक्टूबर 2018

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar