National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

गुरुग्राम के 135 स्कूलों पर कार्रवाई

गुरुग्राम। रेयान स्कूल के दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युमन की मौत के बाद विद्यालयों में बच्चों की सुरक्षा के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के मामले में गुरुग्राम पुलिस ने 135 स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज बताया कि पिछले माह माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को सुरक्षा नियमों के अनुपालन का निर्देश दिया था। प्रशासन की तरफ से भी बच्चों की सुरक्षा से संबंधित नियमों के अनुपालन के लिए स्कूलों का स्वप्रमाणन देने के लिए कहा गया था किंतु 135 स्कूलों ने इसका पालन नहीं किया। इन स्कूलों के खिलाफ पुलिस को मामला दर्ज करने के लिए कहा गया है। धारा 144 और भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामले दर्ज किए जायेंगे।
श्री सिंह ने बताया कि अभी तक केवल 223 स्कूलों ने अपने प्रमाणपत्र जमा कराये। इसके लिए शर्तों को पूरा करने के बाद 15 दिन के भी स्वप्रमाणन सौंपने को स्कूलों से कहा गया था।
स्कूलों से पर्याप्त संख्या में स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे, स्कूल बसों में जीपीएस प्रणाली और सीसीटीवी कैमरा़, गैर शिक्षककर्मियों का पुलिस से सत्यापन आदि के लिए कहा गया था।
प्रद्युमन की स्कूल परिसर में हत्या के बाद नौ अक्टूबर को उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और राज्य सरकारों को स्कूलों में सुरक्षा दिशानिर्देशों के संबंध में जानकारी देने का निर्देश दिया था।
गौरतलब है कि सात वर्षीय प्रद्युम्न की आठ सितंबर को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में गला रेतकर हत्या कर दी गई थी।
मिश्रा आजाद

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar