National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

घायल व्यक्ति को हॉस्पिटल ले जाने पर केजरी सरकार देगी २००० रुपए

देश भर में होने वाले सड़क हादसों में रोजाना सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. इनमें ज्यादातर हादसे ऐसे होते हैं जिनमें वक्त पर मदद या उपचार न मिलने से घायल व्यक्ति की मौत हो जाती है. अब दिल्ली सरकार एक पहल शुरू करने जा रही हैं, जिसमें सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की मदद को प्रोत्साहित किया जाएगा. दिल्ली सरकार जल्द ही सड़क हादसे के शिकार लोगों को अस्पताल पहुंचाने में मदद करने वाले ‘नेक इंसान’ को 2000 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की एक योजना जल्द शुरू करेगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बहैदराबाद में एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ‘नेक इंसान’ योजना से सरकार को उम्मीद है कि हादसे के पीड़ितों को अस्पताल पहुंचाने में लगने वाला वक्त कम होगा.

आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने इस साल जनवरी में इस योजना को मंजूरी दी थी. राज्य सरकार ने पश्चिम दिल्ली के सुभाष नगर में किसी की मदद नहीं मिलने से दुर्घटना के शिकार एक व्यक्ति की मौत के बाद पिछले साल अगस्त में प्रस्ताव पर विचार किया था. सत्येंद्र जैन ने बताया कि, ‘सरकार ने फैसला किया कि दिल्ली की सड़कों पर दुर्घटना होने पर घायल को किसी निकटवर्ती सरकारी या निजी अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को 2000 रूपये देंगे.’जैन ने एक महीने के भीतर दिल्ली में यह योजना शुरू करने की बात कही है.

आंकड़ों के मुताबिक भाकत में रोजाना 410 लोगों की मौत की वजह यह सड़क हादसे ही होते हैं. साल 2016 में सड़क हादसों से ही करीब डेढ़ लाख लोगों की जान चली गई थी, जबकि साल 2015 में यह आंकड़ा 1.46 लाख था. केंद्र सरकार ने अगली तीन साल में सड़क हादसों को 50 फीसदी तक कम करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar