न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

चार साल में हर घर में एलपीजी कनेक्शन : प्रधान

नयी दिल्ली। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत डेढ़ साल में तीन करोड़ 20 लाख रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन दिये गये हैं और अगले दो-चार साल में देश के हर घर तक एलपीजी कनेक्शन पहुँच जायेगा।

श्री प्रधान ने आज यहाँ एक कार्यक्रम में बताया कि देश में करीब 25 करोड़ घर हैं जिनमें से 21.7 करोड़ घरों में एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है । इस प्रकार अभी 77 प्रतिशत घरों में रसोई गैस पहुँच चुकी है और “अगले दो-चार साल में शत-प्रतिशत घरों को कनेक्शन मिल जायेगा।”

उन्होंने कहा कि सरकार एलपीजी सिलेंडरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बोटलिंग संयंत्रों की संख्या बढ़ा रही है, वितरकों के नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है और लीकेज रोकने के उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में 100 नये बोटलिंग संयंत्र लगाये जायेंगे। अभी इनकी संख्या 190 है। इसके अलावा एलपीजी आयात के लिए 10 टर्मिनल बनाये जायेंगे। साथ ही वितरकों की संख्या वर्तमान के 19 हजार से बढ़ाकर दो साल में 25 हजार की जायेगी।

कार्यक्रम में एक प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि अप्रैल 2014 में 14 करोड़ 52 लाख घरों में एलपीजी कनेक्शन थे जिनकी संख्या अब बढ़कर 21 करोड़ 70 लाख पर पहुँच चुकी है। सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत ही 01 मई 2016 से अब तक तीन करोड़ 20 लाख कनेक्शन दिये गये हैं जबकि पिछले दो साल में कुल पाँच करोड़ कनेक्शन दिये गये हैं।

श्री प्रधान ने कहा कि देश का एलपीजी उद्योग एक लाख करोड़ रुपये का हो चुका है, लेकिन अब भी काफी कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियों को गैस की सरल उपलब्धता का मार्ग खोजना होगा। इस क्षेत्र में काफी संभावानाएँ हैं। इसमें अलग पाँच साल में एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar